Brighten Skin: निखरी त्वचा पाने के लिए ग्रेपफ्रूट शुगर स्क्रब

Grapefruit sugar scrub: ग्रेपफ्रूट शुगर स्क्रब की मदद से त्वचा में निखार लाया जा सकता है।

हर किसी की त्वचा निखरी हुई हो ऐसा जरुरी नहीं होता है और प्रदूषण, धूल-मिट्टी आपकी त्वचा को गंदा बना देती है। इसके अलावा खराब जीवनशैली, कम मात्रा में पानी पीना तनाव सभी चीजें आपकी त्वचा को प्रभावित करती हैं जिससे इसका निखार दूर हो जाता है और त्वचा बेजान लगने लगती है। त्वचा को पोषक तत्वों की जरुरत होती है जिसे कुछ प्राकृतिक चीजों की मदद से प्राप्त किया जा सकता है क्योंकि केमिकल वाले ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से त्वचा को कई नुकसान पहुंचते हैं। इसके लिए आप ग्रेपफ्रूट का इस्तेमाल कर सकते हैं। ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। ग्रेपफ्रूट की मदद से घर पर ही स्क्रब बनाकर निखरी हुई त्वचा पाई जा सकती है। तो आइए आपको ग्रेपफ्रूट शुगर स्क्रब को कैसे बनाएं और उससे होने वाले लाभों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Hand scrub: हाथों को खूबसूरत बनाने के लिए घर पर बनाएं स्क्रब]

Brighten Skin: ग्रेपफ्रूट शुगर स्क्रब की मदद से पाएं निखरी त्वचा

ग्रेपफ्रूट शुगर स्क्रब बनानी की सामग्री
बनाने की विधि
लगाने का तरीका
फायदे

ग्रेपफ्रूट शुगर स्क्रब बनानी की सामग्री:
आधा कप चीनी
1 चम्मच नारियल का तेल
1 चम्मच शहद
2 बूंदे लेमन एसेंशियल ऑयल
2 बूंदें ग्रेपफ्रूट एसेंशियल ऑयल
1 ग्रेपफ्रूट

बनाने की विधि:
इसे बनाने के लिए एक बॉउल में चीनी और शहद को मिला लें। अब दूसरे बॉउल नारियल का तेल लेकर अच्छी तरह से फैंट लें। अब इस नारियल के तेल को चीनी और शहद के मिश्रण में मिलाएं। साथ ही एसेंशियल ऑयल और ग्रेपफ्रूट से बने जूस को डालकर मिला लें।

लगाने का तरीका:
इस स्क्रब को पूरे शरीर पर लगाकर 5-10 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 10 मिनट बाद इसे धोकर त्वचा को सुखा लें। इस स्क्रब को आप हर हफ्ते इस्तेमाल कर सकते हैं।

फायदे:
ग्रेपफ्रूट में विटामिन सी होता है जो कोलेजन के उत्पादन और त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए मदद करता है। इसके साथ ही ग्रेपफ्रूट में मौजूद रेटिनॉल एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को मुलायम बनाने और खराब त्वचा को ठीक करने में मदद करते हैं।

[जरुर पढ़ें: Salt Scrub: निखरी त्वचा के लिए नमक से बना स्क्रब]

निखरी त्वचा पाने के लिए ग्रेपफ्रूट से बना स्क्रब फायदेमंद होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "