Fruit foot scrubs: पैरों को स्वस्थ रखने के लिए फ्रूट स्क्रब

Foot scrub: पैरों को निखारने के लिए फ्रूट स्क्रब बनाएं।

पैरों पर मृत कोशिकाएं एकत्रित हो जाने की वजह से त्वचा शुष्क और बेजान लगने लगती है। इस दौरान आपको अपने पैरों का खास ख्याल रखने की जरुरत होती है। पैरों की त्वचा का ध्यान रखना आसान होता है। इसके लिए आपको बस पैर की त्वचा को एक्सफोलिएट करके मृत कोशिकाओं को हटाना होता है। इससे त्वचा पुनर्जीवित होती है। पैरों की त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए फ्रूट स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह फल आपके पैरों की त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इन स्क्रब की मदद से स्वस्थ और निखरे पैर पाए जा सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि पैरों को स्वस्थ बनाने के लिए फ्रूट स्क्रब कैसे बनाएं। [ये भी पढ़ें: coconut oil foot scrub: खूबसूरत पैरों के लिए बनाएं नारियल तेल स्क्रब]

Fruit foot scrubs: पैरों के लिए फ्रूट स्क्रब

सेब और ओटमील स्क्रब
संतरे और चीनी से बना स्क्रब
टमाटर और दही स्क्रब
नींबू और ऑलिव ऑयल स्क्रब

सेब और ओटमील स्क्रब: सेब मेलानिन के उत्पादन में सहायक होता है। जो त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करते हैं। इससे त्वचा में निखार आता है। इसे बनाने के लिए 1 सेब को काटकर जूस बना लें। अब इस जूस में 6 चम्मच ओटमील और 2 चम्मच शहद मिलाएं। इन तीनों को ब्लेंड करके अपने पैरों पर लगाएं। इससे सर्कुलर मोशन में स्क्रब करके 10 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से पैर को धो लें।

संतरे और चीनी से बना स्क्रब: संतरे में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पैरों को स्क्रब करने में मदद करते हैं। इससे पैरों की त्वचा स्वस्थ बनती है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में आधा चम्मच संतरे के छिलको की पीसकर उसमें 6 चम्मच चीनी मिला लें। इस स्क्रब को पैर पर लगाकर 2-3 मिनट मसाज करें। उसके बाद 10-15 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से पैर को धो लें।

टमाटर और दही स्क्रब: यह स्क्रब त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल को रोकने में मदद करता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा में निखार लाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आधा चम्मच टमाटर प्यूरी मे 6 चम्मच ओटमील और 6 चम्मच दही मिलाकर स्क्रब बना लें। इस स्क्रब को पैरों पर 15 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद ठंडे पानी से पैरों को धो लें।

नींबू और ऑलिव ऑयल स्क्रब: नींबू में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है। जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 चम्मच नींबू के रस में 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच ब्राउन शुगर मिलाकर स्क्रब बना लें। इस स्क्रब से पैरों पर 15 मिनट तक सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें। उसके बाद ठंडे पानी से पैर को धो लें।

[जरुर पढ़ें: Healthy feet: मजबूत और स्वस्थ पैर कैसे बनाएं]

पैर को साफ करने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इसके लिए आप फलों से स्क्रब बना सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "