फांउडेशन लगाते समय की गई गलतियां मेकअप खराब कर सकती हैं

Read in English
Foundation mistakes you're making

Common foundation mistakes: फाउंडेशन लगाते समय आपको कौनसी गलतियां नहीं करनी चाहिए।

Common foundation mistakes: महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप करती है। मेकअप की शुरुआत करने के पहले स्टेप में त्वचा पर फांउडेशन लगाया जाता है। फांउडेशन चेहरे को बेदाग और एक रंगत का बनाने में मदद करता है। फाउंडेशन क्रीम और लिक्विड दोनों प्रकार का मिलता है लेकिन इसे लगाने का भी सही तरीका होता है। गलत तरीके से फांउडेशन लगाने पर आपका पूरा मेकअप खराब हो सकता है। आइए जानते हैं कि फांउडेशन लगाते समय आप कौनसी गलतियां कर बैठते हैं जो आपका मेकअप खराब कर सकती हैं।[ये भी पढ़ें:  Vitamin E for skin: विटामिन ई की मदद से चेहरे के दाग-धब्बों को कैसे कम करें ]

Common foundation mistakes: फांउडेशन लगाते समय ना करें ये गलतियां

  • गलत शेड लेना
  • सही उपकरणों का इस्तेमाल ना करना
  • बहुत ज्यादा ना लगाएं
  • प्राइमर लगाना ना भूलें
  • उंगलियों का इस्तेमाल करना

1.गलत शेड लेना-

Foundation mistakes you’re making: Picking the wrong shade
Common foundation mistakes: गलत शेड का फांउडेशन त्वचा की खूबसूरती कम कर देते हैं।

बहुत सारी महिलाएं अपनी रंगत से ज्यादा हल्का शेड चुन लेती है ताकि उनका रंग ज्यादा गोरा दिखाई दे। लेकिन इससे उनका चेहरा कम खूबसूरत  दिखने लगता है इसलिए सही शेड का इस्तेमाल करें।[ये भी पढ़ें:  Tips for Dark Skin: डार्क स्किन के लिए आसान मेकअप टिप्स]

2.सही उपकरणों का इस्तेमाल ना करना-
फाउंडेशन को सही तरह से त्वचा पर लगाना भी जरुरी होता है। जब आप इसका इस्तेमाल करें तो इसे पहले अच्छे से मिला लें और फिर ब्रश की मदद से फैलाएं।

3.बहुत ज्यादा ना लगाएं-
फाउंडेशन त्वचा की रंगत सुधारता है लेकिन इसे अधिक मात्रा में त्वचा पर ना लगाएं। इससे आपकी त्वचा रुखी और जरुरत से ज्यादा सफेद लगने लग जाती है।

4.प्राइमर लगाना ना भूलें-
जब आप चेहरे पर प्राइमर लगाना भूल जाते हैं तो फाउंडेशन सीधे त्वचा के संपर्क में आ जाता है इसलिए चेहरे पर फांउडेशन लगाने से पहले प्राइमर जरुर लगाएं।

5. उंगलियों का इस्तेमाल करना-
फाउंडेशन हमेशा ब्रश से ही लगाएं। ब्रश से फाउंडेशन ना लगाने से यह चेहरे पर अच्छी तरह से नहीं फैलता और चेहरे की खूबसूरती कम हो जाती है।

[जरुर पढ़ें: Makeup mistake: मेकअप से जुड़ी कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए]

ये गलतियां ना करें और सही तरीके से फाउंडेशन लगाएं। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "