Foods for Dandruff: डैंड्रफ की समस्या दूर करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थो का सेवन करें

Read in English
food to eat to cure and prevent dandruff

Foods for Dandruff: खाद्य पदार्थ जो डैंड्रफ को कम करते हैं

Foods for Dandruff: स्वस्थ और हेल्दी बालों की इच्छा हर किसी को होती है क्योंकि यह व्यक्ति के आकर्षण को बढ़ाता है। बालों से जुड़ी कई ऐसी समस्या होती है जिससे लोग परेशान रहते हैं जैसे- बाल झड़ना, स्कैल्प की समस्या या फिर दो मुंहें बाल। उसी प्रकार डैंड्रफ भी एक ऐसी आम समस्या है जिससे लोग ग्रसित हैं और इस समस्या से निजात पाने के लिए अनेकों प्रयास भी करते हैं। डैंड्रफ कई कारणों से होता है जैसे- स्कैल्प का रूखा हो जाना या फिर स्कैल्प में अधिक तेल हो जाना। कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स होते हैं जो डैंड्रफ की समस्या को कम कर देते हैं लेकिन बालों को नुकसान भी पहुंचाते हैं। डैंड्रफ की समस्या होने पर कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि उनमें मौजूद तत्व स्कैल्प के रूखेपन को कम करते हैं। [ये भी पढ़ें: tips to remove dandruff: डैंड्रफ को छुपाने के लिए कौनसे टिप्स अपनाने चाहिए]

Foods for Dandruff: खाद्य पदार्थ जो डैंड्रफ की समस्या के लिए लाभकारी होते हैं

  • चना
  • केला
  • अदरक वाली चाय
  • लहसून
  • साबुत अनाज

चना:
चना में विटामिन-बी6 और जिन्क मौजूद होता है जो डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। चना स्कैल्प पर होने वाली खुजली और जलन को भी कम करता है और नमी भी प्रदान करता है।

केला:
केला विटामिन-बी, प्रोटीन और मैग्निशियम का अच्छा स्त्रोत होता है। ये पोषक तत्व बालों और स्कैल्प के रूखेपन को कम करता है और मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है। डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए आप केले को मैश कर के स्कैल्प पर मसाज भी कर सकते हैं।

अदरक वाली चाय:

How to get rid of dandruff fast
Foods for Dandruff: अदरक वाली चाय डैंड्रफ की समस्या को कम करते हैं

अदरक वाली चाय में विटामिन्स और मिनरल्स उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मदद करते हैं। अदरक वाली चाय में एंटीफंगल गुण होते हैं जो स्कैल्प पर होने वाले बैक्टीरिया और कीटाणु को कम करते हैं।

लहसून:
लहसून में एलीसिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो फंगल इंफेक्शन को कम करता है और डैंड्रफ की समस्या से भी राहत प्रदान करता है। लहसून की मदद से स्कैल्प पर रब कर सकते हैं जिससे डैंड्रफ कम होता है।

साबुत अनाज:
साबुत अनाज में ग्लुटेन नामक प्रोटीन होता है जो बालों के लिए लाभकारी होते हैं। प्रोटीन बालों से जुड़ी समस्या को कम करता है और बालों और स्कैल्प को नमी प्रदान करता है।  [ये भी पढ़ें: Hair oils for Dandruff: कौन से तेल का इस्तेमाल डैंड्रफ की समस्या को दूर करते हैं]

डैंड्रफ की समस्या को कम करने के लिए कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन और इस्तेमाल दोनों ही लाभकारी होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "