Worst food for skin: स्वस्थ त्वचा के लिए कौन से खाद्य पदार्थ ना खाएं

Worst Foods for Your Skin

यदि आप सही आहार का सेवन नहीं करते हैं तो इसका असर आपकी त्वचा पर भी पड़ता है।

Worst food for skin: हम जो भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। इतना ही नहीं, यह हमारी त्वचा को भी प्रभावित करता है। अगर आप स्वस्थ आहार लेते हैं तो आपकी त्वचा स्वस्थ रहती हैं। वहीं, अगर आपका आहार स्वस्थ नहीं है तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है। इसके कारण त्वचा पर पिंपल्स, झुर्रियां, मुंहासें, उम्र बढ़ने के लक्षण दिखना आदि समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए जरुरी है आप ध्यानपूर्वक अपने आहार का चुनाव करें। आइए जानते हैं कि आपको स्वस्थ त्वचा के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लगाए ओटमील फेस मास्क]

Worst food for skin: खाद्य पदार्थ जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं

  • शुगर युक्त खाद्य पदार्थ
  • नमक
  • कैफीन
  • प्रोसैस्ड फूड और जंक फूड

शुगर युक्त खाद्य पदार्थ

Worst Foods for Skin
स्वस्थ त्वचा के लिए कुछ खाद्य पदार्थों से दूर रहें।

शुगर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे शुगरी ड्रिंक्स, कैंडी, केक आदि का अधिक सेवन आपकी त्वचा में इंफ्लेमेशन बढ़ाता है और मुंहासों का कारण बनता है। शुगर की वजह से त्वचा में लालपन भी हो जाता है। इसलिए आहार में शुगर की मात्रा कम करें।

नमक
नमक का ज्यादा सेवन करने से शरीर में वॉटर रिटेंशन की समस्या हो जाती है जिससे आँखों के नीचे सूजन आ जाती है। आँखों के नीचे की त्वचा बहुत पतली होती है इसलिए यह जल्दी सूज जाती है। इसलिए नमक का नियंत्रित मात्रा में सेवन करें।

कैफीन

foods that are harmful for skin
नमक का अधिक सेवन त्वचा में सूजन का कारण बनता है।

कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कॉफी, सोडा ड्रिंक, चाय आदि आपके शरीर को डिहाइड्रेट कर देते हैं। इसके अलावा कैफीन त्वचा की इलास्टिसिटी और कोलेजन को प्रभावित करता है। इससे चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है और त्वचा ढ़ीली हो जाती है।

प्रोसैस्ड फूड और जंक फूड
हाई प्रोसेसैस्ड जंक फूड और फास्ट फूड्स जैसे बर्गर, चिप्स, सोडा, फ्रेंच फ्राईस आदि का अधिक सेवन ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा देता है और इससे आपके शरीर में हार्मोन में बदलाव होता है। इस कारण त्वचा अधिक तेल का उत्पादन करती है जिससे रोमछिद्र बंद हो जाते और उम्र बढ़ने के लक्षण दिखने लगते हैं।

[जरुर पढ़ें: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लगाएं नेचुरल क्लींजर]

ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन आपको नहीं करना चाहिए ताकि आपकी त्वचा स्वस्थ रहें। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "