Keratin Rich Foods: स्वस्थ बालों के लिए केराटिन युक्त खाद्य पदार्थ

Keratin rich foods for stronger and thicker hair

Foods for hair: केराटिन प्रोटीन का एक प्रकार है जो आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों की बाहरी परत को बनाता है।

Keratin Rich Foods: स्वस्थ बालों के लिए आपकी स्कैल्प का स्वस्थ होना बेहद जरुरी है। अगर आपकी जड़े स्वस्थ नहीं रहती हैं तो बाल भी कमजोर होने लगते हैं। बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाएं रखने के लिए और स्कैल्प को स्वस्थ रखने के लिए सही पोषण की जरुरत होती है। बालों के लिए जरुरी पोषक तत्वों में से एक है केराटिन। केराटिन प्रोटीन का एक प्रकार है जो आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों की बाहरी परत को बनाता है। केराटिन आपके बालों को सुरक्षा परत देता है, साथ ही बालों का लचीलापन और मजबूती भी बढ़ाता है। केराटिन की आपूर्ति के लिए आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो केराटिन के उत्पादन में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कौन से खाद्य पदार्थ केराटिन के उत्पादन में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: घने और लंबे बालों के लिए खाद्य पदार्थ]

Keratin Rich Foods for hair: कौन से खाद्य पदार्थ केराटिन युक्त होते हैं

  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ
  • बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ
  • विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ
  • विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ
  • विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

Keratin-Rich Foods for hair
Foods for hair: प्रोटीन शरीर में केराटिन के उत्पादन में मदद करता है।

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको अमीनो एसिड मिलता है जो कि शरीर में केराटिन के उत्पादन में मदद करता है। खाद्य पदार्थ जैसे चिकन, दूध, अंडा, दही, नट्स, दाल, बीन्स आदि प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ
अमीनो एसिड के मेटाबॉलिज्म के लिए बायोटिन की जरुरत होती है जिससे केराटिन के उत्पादन में मदद मिलती है। बालों को मजबूत बनाने के लिए बायोटिन जरुरी होता है। खाद्य पदार्थ जैसे बीन्स, गौभी, नट्स, मशरुम्स, संपूर्ण अनाज आदि बायोटिन युक्त है। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए विटामिन-बी युक्त खाद्य पदार्थ]

विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ
केराटिन के संश्लेषण में विटामिन ए आवश्यक होता है। इसलिए बालों को केराटिन की आपूर्ति के लिए विटामिन ए की सही मात्रा का सेवन करें। शकरकंद, कद्दू, गाजर, केल, पालक आदि विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं।

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ
पौधों से प्राप्त होने वाले प्रोटीन के अवशोषण के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है। इसलिए सही मात्रा में विटामिन सी का सेवन करें ताकि आपके बालों को केराटिन मिल सके। विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों में स्प्राउट्स, ब्रोकली, मिर्च, केल, पपीता, अंगूर, अमरूद, अनानास, संतरा, नींबू और स्ट्रॉबेरी आदि शामिल हैं। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ जो आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हैं]

विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थ

Ways to Increase Keratin production
Foods for hair: केराटिन की उत्पादन प्रक्रिया में विटामिन डी महत्वपूर्ण है।

केराटिन की उत्पादन प्रक्रिया में विटामिन डी महत्वपूर्ण है। यह केराटिनोसाइट्स के विकास को नियंत्रित करता है। विटामिन डी की आपूर्ति के लिए टूना, सामन, कच्चा दूध, मशरूम, अंडा और दलिया खाएं।

[जरुर पढ़ें: बालों को स्वस्थ रखने के लिए टिप्स]

ये कुछ तरीके हैं जिनके जरिए आप अपने शरीर में केराटिन की आपूर्ति कर सकते हैं और बालों को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "