बालों को सुंदर बनाने के लिए सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स

Read in English
Follow these tips before sleeping to make your hair Beautiful

सुंदर और घने बाल आपकी शानदार पर्सनालिटी का हिस्सा है। मगर अच्छे बालों के लिए आपको इनका विशेष ध्यान रखना पड़ता है। सिगरेट का धुआं, मसालेदार भोजन आपके बालों के लिए अच्छा नहीं है। इसके अलावा कुछ ऐसी आदतें भी हैं जिनको अपनाकर आप अपने बालों का ध्यान रख सकते हैं। सोने से पहले की इन आदतों को अपनाने से ना सिर्फ आपके बालों की समस्याएं खत्म होगी बल्कि उनकी सुंदरता में भी बढ़ोत्तरी होती है। [ये भी पढ़ें: त्वचा की देखभाल के लिए फायदेमंद है पके चावल का पानी]

सिल्क कवर वाले तकिये पर सोएं:
Follow these tips before sleeping to make your hair Beautifulआप सोने के लिए तकिए का इस्तेमाल तो करती ही होंगी। अधिकतर महिलाएं तकियो पर सूती कपड़े से बने खोल ही चढ़ाती है लेकिन आपके लिये हमारी सलाह है कि सोने के लिये अपने तकिये पर सिल्क से बना खोल ही चढ़ाएं। इसके पीछे का कारण है कि सूती कवर आपके बालों के क्यूटिकल्स को खुरदुरा बना देता है जिससे बाल अधिक उलझने लगते हैं। इसके विपरीत सिल्क कपड़ा आपके बालों के साथ कम घर्षण करता है जिससे बालों की चमक बनी रहती है।

सोने से पहले पॉनीटेल बनाएं:
सोने से पहले अपने बालों पर थोड़ी वॉल्यूमिंग स्प्रे लगाएं और उसके बाद हाई पॉनीटेल बना लें। इसेक बाद पॉनीटेल से ढ़ीला जूड़ा बना लें और इसे बॉबी पिन्स से बांध लें। जब आप सुबह उठेंगी तो देखेंगी कि आपके बाल बाउंसी और वॉल्यूमिंग हो गए और आप कोई भी हेयरस्टाइल बना सकती है। [ये भी पढ़ें: त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने का कारगर उपाय है तरबूज]

बालों को धोएं:
Follow these tips before sleeping to make your hair Beautifulरात को सोने से पहले बालों को धोएं और कंडीशन करें। बालों के सिरों को तौलिये से सुखाने के बाद इन्हें कई भागों में बांटे। हर एक हिस्से की चोटी बनाएं और बैंड लगा लें। इसके बाद सो जाएं। सुबह उठने के बाद चोटी खोल लें। आपके बालों में बाउंसी कर्ल बन जाएंगे। आप जब तक बाल धोएंगी नहीं तब तक ये कर्ल ऐसे ही रहेंगे।

सोने से पहले हेयर मास्क:
आपके बालों को भी पोषण की जरुरत होती है और सोने से पहले हेयर मास्क लगाना काफी लाभकारी हो सकता है। इससे आपके बालों को पोषण लेने के लिये काफी समय मिल जाता है। आप या तो बाजार से खरीदा हुआ नैचुरल हेयर मास्क लगा सकती है या फिर चाहे तो घर पर ही हेयर मास्क बना सकती है।

इसके लिये चार-चार चम्मच बादाम का तेल और अंडे की जर्दी और दो चम्मच नारियल का तेल एक साथ मिलाएं। इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगाएं और सुबह शैम्पू से धो दें। इससे आपके बाल मुलायम और सिल्की बनेंगे साथ ही बालों में प्राकृतिक चमक भी बनी रहेगी।

गीले बालों के साथ ना सोएं:
देर रात नहाने के बाद और तुरंत सो जाने से आपके बालों के सिरों को नुकसान हो सकता है। रात को गीले बालों के साथ सोएंगी तो सुबह में आपके बाल अधिक उलझेंगे और टूटेंगे भी। गीले बालों को सुबह में स्टाइल करना भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि सोते वक्त गीले बाल तरह तरह की शेप ले लेते हैं और इनमें शिकन पड़ जाती हैं।  [ये भी पढ़ें: दमकती त्वचा के लिए करें इन प्राकृतिक फेस टोनर का इस्तेमाल]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "