Skin-brightening: अलसी के बीज त्वचा में निखार लाने में कैसे मदद करते हैं

Flaxseeds for bright skin

Flaxseeds for skin: अलसी के बीज से बने फेस पैक त्वचा में निखार लाता है।

चेहरे की त्वचा की बात आती है तो सभी लोग चेहरे पर दाग-धब्बों, असमान रंगत, मृत कोशिकाओं के होने की वजह से यह बेजान दिखने लगती है। बेजान त्वचा में निखार लाने के लिए अलसी के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है। अलसी के बीज में सभी प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही इससे किसी प्रकार के नुकसान भी नहीं होते हैं। अलसी के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन सी, विटामिन बी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो त्वचा में निखार लाने, मृत कोशिकाएं हटाने में मदद करते हैं। अलसी के बीज का इस्तेमाल त्वचा में निखार लाने के लिए कई तरीकों की मदद से किया जा सकता है। तो आइए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Brighten Skin: निखरी त्वचा पाने के लिए ग्रेपफ्रूट शुगर स्क्रब]

Skin-brightening: अलसी के बीज कैसे त्वचा में निखार लाते हैं

अलसी के बीज और बेसन
अलसी के बीज और शहद
अलसी के बीज और कॉफी स्क्रब
अलसी के बीज और अंडा

अलसी के बीज और बेसन:
इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच अलसी के बीज का पाउडर, 1 चम्मच बेसन, एक छोटा चम्मच हल्दी और कुछ बूंदे गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाएं। उसके बाद चेहरे को धो लें।

अलसी के बीज और शहद:
त्वचा में निखार लाने के लिए अलसी के बीज और शहद का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। इस पेस्ट को बनाने के लिए 1 चम्मच अलसी के बीज का पाउडर, 2 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अब चेहरे को साफ करके इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

अलसी के बीज और कॉफी स्क्रब:
अलसी के बीज और कॉफी से बना स्क्रब चेहरे से मृत कोशिकाएं हटाकर निखार लाने में मदद करता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 चम्मच अलसी के बीज का तेल, 2 छोटा चम्मच कॉफी पाउडर, 2 चम्मच चीनी और 1 चम्मच शहद को मिलाकर ब्लेंड कर लें। इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाएं। अंगुलियों का इस्तेमाल करते हुए चेहरे पर 5 मिनट मसाज करें। मसाज करने के बाद यह पेस्ट 15-20 मिनट तक चेहरे पर ही लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को धो लें।

अलसी के बीज और अंडा:
इस फेस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच अलसी के बीज और 1 अंडे को फैंटकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद चेहरे को धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं।

[जरुर पढ़ें: DIY face mask: निखरी त्वचा पाने के लिए ग्रीन टी और आलू से बने फेस मास्क]

अलसी के बीज चेहरे पर निखार लाने में मदद करते हैं। इससे बने फेस पैक त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "