Tips for Hair: बालों को स्वस्थ रखने के लिए टिप्स

How to Maintain Healthy Hair

Tips for hair: आसान टिप्स का पालन करें और बालों को स्वस्थ रखें

Tips for Hair: स्वस्थ और घने बालों की चाहत पुरूष और महिला दोनों को ही होती हैं। कई कारण ऐसे होते हैं जिनकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं और कमजोर भी हो जाते हैं जैसे- अस्वस्थ खान-पान, खराब दैनिक दिनचर्या, तनाव, प्रदूषण या फिर धूल-मिट्टी। स्वस्थ बालों के लिए अक्सर लोग बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें होने वाले हार्श केमिकल बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में आप अपने आहार और दैनिक दिनचर्या में बदलाव लाकर बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसे योगासन भी होते हैं जो बालों को घना और स्वस्थ रखते हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए आप घरेलू उपचारों की मदद भी ले सकते हैं या फिर पोषक तत्वों का सेवन भी कर सकते हैं। ये आपके बालों को स्वस्थ रखते हैं और स्कैल्प की समस्या को भी कम करते हैं। [ये भी पढ़ें: Hair Mask for Soft Hair: मुलायम बालों के लिए मेंहदी और नारियल दूध से बना हेयर मास्क]

Tips for Hair: किन टिप्स की मदद से आप बालों को स्वस्थ रख सकते हैं:

  • स्वस्थ खाद्य पदार्थो का सेवन करें
  • अंडा लगाएं
  • एलोवेरा
  • मेहंदी लगाएं
  • ब्राउन शुगर

स्वस्थ खाद्य पदार्थो का सेवन करें:

rules of good hair care
Tips for Hair: स्वस्थ बालों के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करें

ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करें जिसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व मौजूद हों। ये पोषक तत्व बालों को पोषक प्रदान करते हैं और स्कैल्प को भी स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा ये तत्व बालों की अन्य समस्या को भी कम करते हैं और जड़ों से बालों को मजबूत करते हैं।

अंडा लगाएं:
अंडा में प्रोटीन और फॉस्फोरस उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो बालों को स्वस्थ रखते हैं। अंडा मॉइश्चराइजिंग एजेंट की तरह काम करता है जो बालों के अतिरिक्त तेल को नष्ट करता है। अंडे को बालों में अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट तक छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी से धो लें। [ये भी पढ़ें: Egg for Hair: बालों के लिए अंडा कैसे फायदेमंद होता है]

एलोवेरा:

Flawless Tips For Healthy Hair
Tips for Hair: एलोवेरा बालों को स्वस्थ रखता है

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड होता है जो बालों के लिए लाभकारी होता है। यह बालों के पीएच के स्तर को नियंत्रित करता है और स्कैल्प को भी स्वस्थ रखता है।
एलोवेरा में नींबू का रस और नारियल तेल मिलाएं और उसे बालों और स्कैल्प पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। [ये भी पढ़ें: Aloe vera gel for hair: स्वस्थ बालों के लिए कैसे लाभकारी है एलोवेरा]

मेहंदी लगाएं:
मेहंदी में पैरा- फेनाइललेनेडियामाइन होता है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। ये बालों की सफेदी को भी कम करता है और स्कैल्प को स्वस्थ रखता है।
मेहंदी को गर्म पानी में अच्छी तरह मिलाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इस पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट के बाद बालों को धो लें। [ये भी पढ़ें: henna for hair: सफेद बालों के लिए कैसे लगाएं मेहंदी]

ब्राउन शुगर:
ब्राउन शुगर में मोला सेस होता है जो बालों को स्वस्थ रखता है और डैंड्रफ की समस्या को भी कम करता है। इसके अलावा यह बालों को झड़ने से भी रोकता है।
ब्राउन शुगर को कंडीशनर के साथ मिलाएं और स्कैल्प पर अच्छी तरह से रगड़ें और फिर धो लें।

[जरूर पढ़ें: सफेद बालों को काला करने के लिए प्राकृतिक डाई को घर पर कैसे बनाएं]

स्वस्थ बालों की इच्छा हर किसी को होती है। ऐसे में आप कुछ जरूरी और आसान टिप्स का पालन कर के अपने बालों के विकास को बेहतर कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "