Healthy hair: स्वस्थ बालों के लिए प्रोटीन युक्त हेयर मास्क

Read in English
Homemade Protein Rich Hair Masks

Hair Mask: बालों के स्वास्थ्य के लिए हेयर मास्क लाभकारी होते हैं

Healthy hair:  स्वस्थ बालों वाले लोगों के पास विभिन्न हेयर स्टाइल का अभ्यास करने की स्वतंत्रता है। अलग-अलग हेयर स्टाइल उनके प्रदर्शन में आकर्षण लाता है। दुर्भाग्य से, हर किसी को स्वस्थ और मजबूत बाल के साथ उपहार नहीं दिया जाता है, जो उन्हें विभिन्न हेयर स्टाइल का अभ्यास करने के लिए प्रतिबंधित करता है। इसके अलावा, प्रदूषण, खराब जीवनशैली, अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों और शरीर में प्रोटीन की कमी के कारण कुछ लोगों के बाल क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए, लोग बाजार-आधारित उत्पादों का उपयोग करते हैं जो तत्काल परिणाम प्रदान करते हैं। हालांकि ये उत्पाद तत्काल परिणाम प्रदान करते हैं लेकिन लंबे समय तक पर्याप्त नहीं हैं। यदि आप लंबे समय तक अपने बालों को स्वस्थ बनाना चाहते हैं, तो कुछ प्रोटीन युक्त हेयर-पैक हैं। ये उत्पाद बालों को आवश्यक पोषक तत्व और प्रोटीन प्रदान करते हैं, जो विकास और विकास को बढ़ाते हैं। [ये भी पढ़ें: गर्मियों में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अपने बैग में कौन से प्रोडक्ट्स रखें]

Healthy hair: स्वस्थ बालों के लिए प्रोटीन युक्त हेयर मास्क:

  • अंडा-दही का हेयर पैक
  • अंडे की जर्दी और शहद का हेयर पैक
  • एवोकाडो और नारियल के दूध से बना हेयर पैक
  • केला और एवोकाडो से बना हेयर पैक
  • एवोकाडो और अंडे का पैक

अंडा-दही का हेयर पैक:
अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता है, जो आपके बालों को कोमल और मुलायम रखता है। दही स्कैल्प को साफ करता है। इस पैक को बनाने के लिए, अंडे और दही का मिश्रण बनाएं। मिश्रण को बालों के जड़ों पर अच्छी तरह लगाएं और इसे 30 मिनट तक छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए एक सप्ताह में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

अंडे की जर्दी और शहद का हेयर पैक:
यह पैक बालों को प्रोटीन और नमी प्रदान करता है। अंडा बालों को प्रोटीन प्रदान करता है जबकि बादाम के तेल और शहद कंडीशनर की तरह काम करता है। इस पैक को बनाने के लिए, अंडे की जर्दी और शहद को मिलाएं और पेस्ट बनाएं। इस पैक को बालों पर लगाएं और इसे 15-20 मिनट तक छोड़ दें। फिर अपने बालों को पानी से धो लें।  [ये भी पढ़ें: स्वस्थ बालों(Healthy hair) के लिए बेसन से बने मास्क(Mask)]

एवोकाडो और नारियल के दूध से बना हेयर पैक:

Homemade Protein Rich Hair Masks
Hair Mask: स्वस्थ बालों के लिए एवोकाडो और नारियल के दूध से बना हेयर पैक

नारियल का दूध प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, जबकि एवोकाडो में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, बी और ई होता है जो स्वस्थ बालों के लिए आवश्यक होता है। इस को पैक बनाने के लिए, एक एवोकाडो को मैश करें और नारियल के दूध और जैतून के तेल के मिलाएं। मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और इसे 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर शैम्पू से इस पैक को धो लें।

केला और एवोकाडो से बना हेयर पैक:
केला अमीनो एसिड का समृद्ध स्रोत होता है जो बालों को रिपेयर करने में मदद करता है जबकि एवोकाडो आवश्यक प्रोटीन का अच्छा स्रोत होता हैं। इस पैक को बनाने के लिए, एवोकाडो और केले को एकसाथ मैश करें। इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और एक घंटे तक छोड़ दें। ठंडे पानी से इस पैक को धो लें।

एवोकाडो और अंडे का पैक:
यह पैक हाइड्रेटिंग होता है। अंडों में मौजूद प्रोटीन आपके बालों को पोषण देता है और एवोकाडो में विटामिन होता है। इस पैक को बनाने के लिए, एवोकाडो को मैश करें और इसे जैतून के तेल और अंडे के साथ मिलाएं। मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें।  [ये भी पढ़ें: Soft heels: एड़ी को मुलायम कैसे करें]

हर कोई स्वस्थ और मजबूत बालों की इच्छा रखते हैं। ऐसे में आप कुछ घर पर बने हेयर पैक का उपयोग करके अपने बालों को स्वस्थ बना सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "