Tips for dry hair: रूखे बालों के लिए घर पर कैसे बनाएं कंडीशनर

Read in English
How to prepare hair conditioners for dry hair

Tips for dry hair: बालों के लिए घर पर बनाएं हेयर कंडीशनर

हर कोई मजबूत, लंबे और सुंदर बालों की इच्छा रखता है। लेकिन अस्वास्थ्यकर भोजन का सेवन, खराब जीवनशैली और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अत्यधिक उपयोग के कारण बाल रूखे हो जाते हैं। रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए, लोग फिर से ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं। इन प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से तत्काल परिणाम प्रदान मिलते हैं लेकिन लंबे अवधि में हानिकारक होते हैं। रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए सबसे उपयोगी चीज कंडीशनर होता है। बाजार में कई प्रकार के कंडीशनर उपलब्ध हैं लेकिन वे फायदेमंद नहीं होते हैं। यदि आप अपने बालों को रूखा होने से बचाना चाहते हैं तो आप घर पर अपना कंडीशनर बना सकते हैं। यह कंडीशनर प्रभावी रूप से बालों के रूखेपन को कम करता है और बालों को नुकसान नहीं पहुंचाता है। [ये भी पढ़ें: vitamin face pack: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए विटामिन फेस पैक]

Tips for dry hair: रूखे बालों के लिए घर पर कंडीशनर कैसे बनाएं

  • नारियल तेल और शहद से बना कंडीशनर
  • नारियल का दूध और बादाम के तेल से बना कंडीशनर
  • एलोवेरा कंडीशनर
  • अंडा से बना कंडीशनर

नारियल तेल और शहद से बना कंडीशनर:

remedies for dry and damaged hair
Tips for dry hair: रूखे बालों के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें

नारियल का तेल और शहद का कंडीशनर बनाने के लिए, 1 बड़ा चम्मच नारियल का तेल, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 2 बड़ा चम्मच दही और 1 चम्मच गुलाब जल लें। एक कटोरे में सभी सामग्री मिलाएं और पेस्ट बना लें। 15 मिनट के लिए शैम्पू के बाद बालों पर इस पेस्ट को लागू करें। फिर अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें।

नारियल का दूध और बादाम के तेल से बना कंडीशनर:
रूखे बालों के लिए कंडीशनर तैयार करने के लिए, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 बड़ा चम्मच दूध, 1 बड़ा चम्मच नारियल का दूध, 1 चम्मच बादाम का तेल और 1 चम्मच गुलाब जल लें। इन सभी अवयवों का एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

एलोवेरा कंडीशनर:
बालों के रूखेपन को कम करने के लिए एलोवेरा कंडीशनर फायदेमंद होता है। इस कंडीशनर को बनाने के लिए, 1 नींबू, 4 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और 5 बूंद पीपरमिंट तेल आवश्यक लें। इस पेस्ट को 5 मिनट के लिए बालों पर लगाकर छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

अंडा से बना कंडीशनर:
इस हेयर कंडीशनर के लिए आपको केवल 2 अंडे की जरूरत है। दो अंडे को बालों पर इसे लागू करें और 20 मिनट के बाद अपने बालों को ठंडा पानी से धो लें। [ये भी पढ़ें: Hair Care Don’ts: बालों को स्वस्थ रखने के लिए कौन सी चीजें ना करें]

बाजार में मिलने वाले हेयर कंडीशनर का उपयोग करने के बजाय, आप उन्हें घर पर बना सकते हैं। घर पर बनें कंडीशनर किसी भी दुष्प्रभाव का कारण नहीं होते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "