Mint for Acne: मुंहासों के दागों को कम करने के लिए पुदीना

Read in English
Get Rid of Acne Using Mint Leaves

Mint for Acne: पुदीना मुंहासों के दागों को कम करता है

Mint for Acne: त्वचा बहुत संवेदनशील होते हैं, इसलिए इनकी खास देखभाल करने की जरूरत होती है। महिलाओं के साथ-साथ पुरूषों को भी अपने त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। कई लोग ऐसे होते हैं जो अपनी त्वचा को लेकर कुछ लापरवाही करते हैं जिसकी वजह से त्वचा को कई प्रकार की समस्याएं हो जाती हैं जैसे- पिंपल्स, मुंहासे और काले धब्बे। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले एंटी-एकने क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें होने वाले केमिकल त्वचा के लिए नुकसानदायत होते हैं। ऐसे में पुदीने का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है और इससे त्वचा को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा। पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेट्री, सैलिसेलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनॉयड और फेनॉलिक्स उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो मुंहासों के दाग को कम करने मदद करते हैं और त्वचा को बैक्टीरिया और किटाणुओं से भी बचाते हैं। [ये भी पढ़ें: Skin Problems: त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए मिंट फेस पैक]

Mint for Acne: पुदीना कैसे मुंहासों के दाग को कम करता है:

  • पुदीना का पेस्ट
  • पुदीना और शहद
  • पुदीना और गुलाब जल
  • पुदीना, जैतून और नींबू का रस
  • पुदीना और मुल्तानी मिट्टी

पुदीना का पेस्ट:

Ways To Use Mint Leaves for acne scars
Mint for Acne: पुदीने का पेस्ट मुंहासों के दागों को कम करता है

पुदीने के कुछ पत्तों को पानी के साथ पीस लें और उसे प्रभावित हिस्सों पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। अब हल्के गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को रोजाना करें।

पुदीना और शहद:
पुदीने के 10-15 पत्ते को पीस लें और शहद के साथ उसे मिक्स कर लें। इस पेस्ट को प्रभावित हिस्सों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब पानी से अच्छी तरह इसे धो लें। जल्दी परिणाम प्राप्त करने के लिए रोजाना इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं।  [ये भी पढ़ें: Acne on face: मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए नींबू और शहद]

पुदीना और गुलाब जल:

Beauty benefits of mint
Mint for Acne: पुदीने और गुलाब जल की मदद से मुंहासों के दाग हटाएं

पुदीने के 10-15 पत्तों को पीस लें और उसमें गुलाब जल अच्छी तरह से मिला लें। अब इस पेस्ट को प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें, फिर पानी से अच्छी तरह धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं।  [ये भी पढ़ें: Treat acne: मुंहासों को कम करने के लिए कैसे करें गुलाब जल का इस्तेमाल]

पुदीना, जैतून और नींबू का रस:
पुदीने के 15-20 पत्तों को पीस लें और उसमें आधा चम्मच जैतून का तेल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और उसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें। जल्दी परिणाम प्राप्त करने के लिए इस पेस्ट को सप्ताह में तीन पर त्वचा पर लगाएं।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी:
पुदीने के 10-15 पत्तों को पीस लें और उसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 1 चम्मच दही मिला लें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद सर्कुलर मोशन में मसाज करें और फिर धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 2 बार करें।

[जरूर पढ़ें: नींबू के रस की मदद से कैसे हटाएं चेहरे के काले धब्बे]

पुदीने का पेस्ट और उससे बना फेस मास्क त्वचा पर होने वाले मुंहासों के दागों को कम करने के लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है और त्वचा की अन्य समस्याओं को भी कम करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "