आसान उपायों से दूर करें रूखे और बेजान बालों की समस्या

Read in English
Easy Ways to Get Rid of Dry and Damaged Hair at Home

Photo Credit: pinterest.com

बालों की समस्याएं सामान्य है और महिला हो या पुरुष दोनों के लिए ही परेशानी का सबब है। सही देखभाल और पोषण की कमी के कारण बाल अक्सर रूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे बाल देखने में तो काफी भद्दे लगते ही हैं साथ ही साथ ये काफी कमजोर भी हो जाते हैं जिसके कारण बाल गिरने लगते हैं। अगर आपके बाल रूखे हैं आपको अपने बालों की विशेष देखरेख करने की जरूरत होती है। तो आइए आपको कुछ आसान उपायों के बारे में बताते हैं जिनके इस्तेमाल से आपके बालों को सही पोषण मिलेगा और रूखे और बेजान बालों से छुटकारा मिलेगा। [इसे भी पढ़ें- हेयर जैल के इस्तेमाल से बालों पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव]

1. ऑलिव ऑयल: ऑलिव ऑयल रूखे बालों की समस्या की रोकथाम के लिए एक बहुत ही कारगर उपाय है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है रूखे बालों को पोषण प्रदान करते हैं। ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल आप हॉट ऑयल ट्रीटमेंट के रूप में भी कर सकते हैं। इससे आपके बालों को नमी प्रदान करता है जिससे रूखे बालों की समस्या खत्म होती है और बालों में चमक आ जाती है।

  • इसके लिए एक कप में ऑलिव ऑयल लें इसे माइक्रोवेव में रखकर हल्का गर्म कर लें। फिर इसे अच्छे से बालों और स्कैल्प में लगाएं। 5-10 मिनट तक स्कैल्प की हल्ले-हल्के मसाज करें। अपने बालों को अच्छे ढककर उसे रात भर छोड़ दें। सुबह उठने के बाद इसे शैंपू से धो लें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में कम से कम 1 बार जरूर करें।

2. अंडा:
easy ways to get rid of dry and damaged hair at homeअंडे के इस्तेमाल से भी आप रूखे बालों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। अंडे में पाया जाने वाले प्रोटीन और लेसिथिन बालों को नमी भी प्रदान करते हैं साथ ही साथ डैमेज बालों को पोषण देते हैं।

3. बीयर: बीयर बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों के लिए एक कंडीशनर की तरह काम करता है। इसमें पाए जाने वाला प्रोटीन क्षतिग्रस्त बालों को नमी और पोषण प्रदान कर उन्हें ठीक करता है। जिसकी वजह से आपके रूखे बाले मुलायम और चमकदार हो जाते हैं।

  • इसके लिए आप अपने बालों को शैंपू करने के बाद थोड़ी मात्रा में बीयर लेकर उसे बालों में लगाएं। बालों को खुद से सूखने दें जब ये सूख जाएं इसे धो लें। ऐसा करने से आपके बाल मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

4. केला:
easy ways to get rid of dry and damaged hair at homeअगर आपके बाल बहुत ज्याद रूखे और बेजान हैं तो केला आपके लिए एक असरकारक तरीका है। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम और नमी देने वाले तत्व दोमुंहे बालों की समस्या को खत्म करता है साथ ही साथ बालों को मुलायम भी बनाता है।

  • इसके लिए एक केला लेकर उसे अच्छे से मैश कर लें और उसे अपने बालों में लगा लें। इस बात का ध्यान रखें की यह आपके बालों की जड़ से शिरे तक लगा हो। इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें उसके बाद उसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में 1 बार करें आपको जल्दी ही फर्क नजर आने लगेगा।  [इसे भी पढ़ें- डैंड्रफ के विभिन्न प्रकार और इनके होने के कारण]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "