Dry hair: रूखें बालों के लिए कौन से किचन सामग्री का इस्तेमाल करें

Read in English
How to Repair Damaged Hair

Dry hair: रूखे बालों की समस्या से कैसे निजात पाएं

हर कोई स्वस्थ और मजबूत बाल की इच्छा रखता है। दुर्भाग्यवश, प्रदूषण के कारण, अस्वास्थ्यकर खाने की आदत और अत्यधिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स के उपयोग से कई बालों से संबंधित समस्याएं होती हैं जैसे- रूखापन, डैंड्रफ, खुजली और बाल झड़ने की समस्या। इसके अलावा, कुछ लोगों के बाल रूखे होते हैं। रूखे बालों से निपटना काफी कठिन होता है। रूखे बालों से छुटकारा पाने के लिए लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं जो साइड इफेक्ट्स का कारण बनते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करने के बजाय आप कुछ किचन सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। किचन सामग्री किसी भी दुष्प्रभाव का कारण नहीं बनते हैं और बालों को नमी और पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। आपको इन किचन सामग्री से अवगत होना चाहिए ताकि बालों से संबंधित समस्याओं को रोक सकें। [ये भी पढ़ें: Tips for dry hair: रूखे बालों के लिए घर पर कैसे बनाएं कंडीशनर]

Dry hair: किचन सामग्री कैसे रूखे बालों की समस्या को कम करते हैं

  • घर का बना गर्म तेल उपचार
  • अंडे के जर्दी और पानी का मिश्रण
  • अंडा, शहद और दही से बना हेयर मास्क
  • शहद और वेजिटेबल ऑयल हेयर मास्क

घर का बना गर्म तेल उपचार:

Ways to Get Rid of Dry Hair
Dry hair: रूखे बालों के लिए ऑयल ट्रीटमेंट करें

इस उपचार के लिए, 2 चम्मच बादाम का तेल, 2 चम्मच जैतून का तेल और 2 चम्मच नारियल तेल को मिलाएं और हल्का गुनगुना कर लें। अब इस तेल की मदद से बालों और स्कैल्प पर मसाज करें और तौलिए से बालों को कवर कर लें।

अंडे के जर्दी और पानी का मिश्रण:
इस ट्रीटमेंट के लिए 2 अंडें की जरूरत है। एक कटोरी में पानी लें और उसमें अंडें को मिलाएं और मास्क की तरह बालों पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

अंडा, शहद और दही से बना हेयर मास्क:
इस हेयर मास्क को बनाने के लिए, 2 अंडे, 1 चम्मच शहद और 2 चम्मच दही का मिश्रण बनाएं। अब इस पेस्ट को 30 मिनट तक बालों में लगाकर छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू की मदद से धो लें।

शहद और वेजिटेबल ऑयल हेयर मास्क:
इस ट्रीटमेंट के लिए, 2 चम्मच शहद में 2 चम्मच वेजिटेबल ऑयल मिलाएं और फिर इस पेस्ट को बालों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब माइल्ड शैंपू की मदद से बालों को धो लें। [ये भी पढ़ें: आसान उपायों से दूर करें रूखे और बेजान बालों की समस्या]

रूखे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए किचन की कुछ सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपके बालों को पोषक प्रदान करते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "