Best hair oil: बालों का झड़ना रोकने के लिए कौन से तेलों का मिश्रण फायदेमंद है

Read in English
best hair oil mixtures to prevent hair fall,

तेल की मालिश बालों के झड़ने से छुटकारा पाने में मदद करती है।

Best hair oil: बालों का झड़ना सबसे खराब समस्याओं में से एक है। यह समस्या लगभग हर व्यक्ति को परेशान करती है। खराब हेयर केयर रुटीन, प्रदूषण, सूरज के संपर्क में अधिक समय तक होना, हेयर स्टाइलिंग, आदि कई कारणों से बाल गिरने की समस्या होती है। लोग बाल गिरने से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन सभी केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करने से बालों के समग्र स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ता हैं। बालों का अधिक गिरना गंजेपन का कारण बन सकता है और यह चिंता का विषय है। हालांकि, बालों में तेल लगाने से आपको बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। कुछ तेलों के मिश्रण का इस्तेमाल करके आप बालों के झड़ने की समस्या को कम कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: बालों को स्वस्थ रखने के लिए हर 10 दिन में तेल लगाना क्यों जरूरी है]

कौन से तेलों का मिश्रण बाल गिरने से रोकता है

  • आंवला का तेल और रोजमेरी एसेंशियल ऑयल
  • ऑलिव ऑयल और सेडरवुड एसेंशियल ऑयल
  • नारियल तेल और कैरट एसेंशियल ऑयल
  • कैस्टर ऑयल और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल
  • विटामिन ई ऑयल और थाइम एसेंशियल ऑयल

आंवला का तेल और रोजमेरी एसेंशियल ऑयल

different hair oil mixtures to prevent hair fal
Hair oils to prevent hair fall: बालों को गिरने से रोकने के लिए आंवला तेल की मालिश अच्छी होती है।

बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए, आंवला का तेल और रोजमेरी एसेंशियल ऑयल का उपयोग करना चाहिए। इसके लिए दो चम्मच आंवला का तेल और आधा चम्मच रोजमेरी एसेंशियल ऑयल लें। इन्हें मिलाएं और एक मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को अपनी जड़ों पर समान रूप से लगाएं। इसे आधे घंटे तक छोड़ दें। फिर अपने बालों को धो लें।

ऑलिव ऑयल और सेडरवुजड एसेंशियल ऑयल
बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए सेडरवुड एसेंशियल ऑयल के साथ ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाएं। तेल के इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों और स्कैल्प पर समान रूप से लगाएं। 3 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल में सेडरवुड एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। इससे बालों में मालिश करें। आधे घंटे के बाद बालों को हल्के गर्म पानी से धो लें। [ये भी पढ़ें: हर तरह के बालों के लिए कौन से तेल हैं बेहतर]

नारियल तेल और कैरट एसेंशियल ऑयल
बालों के झड़ने को रोकने के लिए नारियल तेल और कैरट एसेंशियल ऑयल का मिश्रण एक अच्छा विकल्प है। विटामिन ए और विटामिन ई में समृद्ध होने के कारण, यह मिश्रण बालों के विकास को शुरू करने और बालों के गिरने को रोकने में मदद करता है। एक बड़ा चम्मच नारियल तेल में कैरट एसेंशियल ऑयल की 6 बूंदें मिलाएं। इन्हें अच्छी तरह मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। इसे 40 मिनट तक रखें और फिर बालों को गर्म पानी से धो लें।

कैस्टर ऑयल और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल
कैस्टर ऑयल और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल का मिश्रण शुष्क और ठंडा बालों से छुटकारा पाने में मदद करता है। यह रुखे और बेजान बालों सि निजात पाने में मदद करता है। इसके लिए, लैवेंडर आवश्यक तेल और कास्ट तेल के 6 बूंदों को मिलाएं। इससे लगभग 10 मिनट के लिए स्कैल्प पर मालिश करें। फिर इसे अपने बालों में आधे घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए बादाम का तेल क्यों फायदेमंद होता है]

विटामिन ई ऑयल और थाइम एसेंशियल ऑयल

which hair oil mixtures prevent hair fall
Best hair oil: विटामिन ई ऑयल और थाइम बाल गिरने से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

विटामिन ई और थाइम एसेंशियल ऑयल का मिश्रण बाल गिरने की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करता है। आधा चम्मच थाइम एसेंशियल ऑयल लेकर इसमें विटामिन ई का एक कैप्सूल मिला लें। इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और अपनी स्कैल्प पर मालिश करें। इसे 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर बालों को सादे पानी से धो लें।

[जरुर पढ़ें: गर्म तेल की मालिश आपके बालों के लिए क्यों फायदेमंद है]

ये कुछ हेयर ऑयल और एसेंशियल ऑयल के मिश्रण हैं जो बाल गिरने की समस्या को रोकने में मदद करते हैं। सप्ताह में एक बार इन मिश्रण को बालों पर लगा सकते हैं। अत्यधिक हेयर स्टाइलिंग और केमिकल्स से बचें। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "