beauty benefits of green banana: खूबसूरती बढ़ाने के लिए लाभकारी है हरे केले का इस्तेमाल

beauty benefits of green banana

beauty benefits of green banana: हरा केला खूबसूरती बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है।

beauty benefits of green banana: केला सेहत के लिए लाभकारी होता है उसी प्रकार हरा केला भी सेहत और त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बेहद लाभकारी होता है। हरे केले में फाइबर, पोटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए हरे केले का सेवन करने से साथ ही इसका इस्तेमाल करने से त्वचा का सौंदर्य काफी बढ़ जाता है। आइए जानते हैं कि हरा केला खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे लाभकारी होता है और हरे केले के सौंदर्य लाभ के बारे में। [ये भी पढ़ें: coconut oil foot scrub: खूबसूरत पैरों के लिए बनाएं नारियल तेल स्क्रब]

beauty benefits of green banana: हरे केले के सौंदर्यलाभ

  • त्वचा को पोषण देता है
  •  त्वचा को मुंहासें से बचाता है
  • बालों को पोषण देता है
  • बालों को रुसी से बचाता है

1.त्वचा को पोषण देता है-

beauty benefits of green banana
beauty benefits of green banana: हरे केले का इस्तेमाल त्वचा को खूबसूरत बनाता है।

हरे केला का सेवन करने से त्वचा को पर्याप्त मात्रा में मॉइश्चर मिलता है और त्वचा के रुखेपन से छुटकारा मिलता है। हरे केले में बटर मिलाकर इसका फेस मास्क त्वचा पर लगाने से त्वचा के रुखेपन से निजात मिलती हैं।

2. त्वचा को मुंहासें से बचाता है- हरे केले में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी भी होता है इसलिए इसका सेवन करने से मुंहासों की समस्या कम हो जाती है और दाग-धब्बे भी मिट जाते हैं।

3.बालों को पोषण देता है- हरे केले में पर्याप्त मात्रा में हेल्दी फैट्स होते हैं जो कि बालों को पोषण देते हैं। कच्चे केले को मैश करके उसमें दूध और शहद मिलाकर बालों पर लगाने से बाल खूबसूरत बनते हैं।[ये भी पढ़ें:  Tips for dry hair: रूखे बालों के लिए घर पर कैसे बनाएं कंडीशनर]

4.बालों को रुसी से बचाता है- हरे केले को मैश करके स्कैल्प पर लगाने से बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल खूबसूरत बनते हैं और रुसी की समस्या के कारण बाल झड़ते नहीं हैं।

[ये भी पढ़ें: Healthy hair: बिना कंडीशनर के बालों को मुलायम कैसे बनाएं]

इस प्रकार हरा केला सौंदर्य बढ़ाने के लिए लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "