Grooming tips: संवेदनशील त्वचा वाले पुरुषों के लिए ग्रूमिंग टिप्स

Read in English
Sensitive skin care for men

Grooming tips: संवेदनशील त्वचा वाले पुरूषों के लिए टिप्स

Grooming tips: हर कोई अच्छा और आकर्षक दिखना चाहता है क्योंकि पहली छाप आखिरी छाप होती है। दुर्भाग्यवश, अधिकांश पुरुष अपने सौंदर्य के प्रति उदासीन रवैया अपनाते हैं जो उन्हें लुक्स को बिगाड़ देता है। इसके अलावा, कुछ पुरुषों की त्वचा संवेदनशील होती है जिसके कारण वो तैयार होने से बचते हैं। संवेदनशील त्वचा इंफेक्शन, रैश या त्वचा की जलन के लिए अधिक प्रवण होते हैं। संवेदनशील त्वचा शेविंग की वजह से कट सकती है लेकिन तब जब आप ध्यानपूर्वक ना करें। यदि आपकी संवेदनशील त्वचा है तो आपको सही उत्पादों का उपयोग करना होगा अन्यथा आपको त्वचा की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। संवेदनशील त्वचा वाले पुरुषों के लिए कुछ अद्भुत सौंदर्य युक्तियां हैं। पुरुषों को इन युक्तियों से अवगत होना चाहिए ताकि वे अच्छे और आकर्षक लग सकें। [ये भी पढ़ें: Beetroot For Hair: बालों के लिए कैसे फायदेमंद है चुकंदर]

Grooming tips: संवेदनशील त्वचा वाले पुरूषों के लिए टिप्स

  • ऑर्गेनिक और नेचुरल प्रोडक्ट्स
  • शेविंग टूल्स पर ध्यान दें
  • माइल्ड क्लिंजर का इस्तेमाल करें
  • सनस्क्रीन लगाएं
  • स्किन डॉक्टर से संपर्क करें

ऑर्गेनिक और नेचुरल प्रोडक्ट्स:
त्वचा पर प्रोडक्ट्स को लागू करते समय संवेदनशील त्वचा वाले पुरुषों को सावधान रहना चाहिए। प्रोडक्ट्स में एल्कोहल, एस्ट्रिंजेंट या एसिड होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। हमेशा ऐसे प्रोडक्ट्स का उपयोग करें जिनमें ग्रीन-टी, एलोवेरा और कैमोमाइल जैसे प्राकृतिक तत्व मौजूद हों। इससे आपकी त्वचा किसी प्रकार की जलन नहीं होगी।

शेविंग टूल्स पर ध्यान दें:

How to Shave with Sensitive Skin
Grooming tips: शेविंग करते वक्त ध्यान रखें

यदि शेविंग सही से नहीं किया जाता है तो यह जलन पैदा कर सकता है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को जलन से बचने के लिए 2-3 शेव के बाद ब्लेड बदलना चाहिए। इसके अलावा, मॉइश्चराइजिंग शेविंग जेल भी पसंद करते हैं क्योंकि यह आपकी त्वचा को राहत प्रदान करती है।

माइल्ड क्लिंजर का इस्तेमाल करें:
चेहरे को रोजाना साफ करना अनिवार्य होता है लेकिन संवेदनशील त्वचा वाले लोग हमेशा माइल्ड क्लिंजर का उपयोग करते हैं। इसके अलावा, सप्ताह में एक बार प्राकृतिक अवयवों के साथ फेस मास्क भी लागू करें।

सनस्क्रीन लगाएं:
यूवी रेज का एक्सपोजर त्वचा की जलन के मुख्य कारणों में से एक है। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को हमेशा सनस्क्रीन लागू करना चाहिए। बेहतर परिणामों के लिए हमेशा जेल आधारित सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

स्किन डॉक्टर से संपर्क करें:
अधिकांश पुरुष अक्सर त्वचा विशेषज्ञ के पास नहीं जाते हैं। यदि स्थिति बहुत खराब है तो आपको पहले विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। त्वचा विशेषज्ञ समस्या को ठीक से निदान करते हैं।  [ये भी पढ़ें: French manicure: घर पर ही फ्रेंच मैनीक्योर कैसे करें]

संवेदनशील त्वचा वाले पुरुषों को किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है। वे नहीं जानते कि त्वचा को स्वस्थ कैसे रखा जाए, लेकिन कुछ युक्तियां जो उन्हें आकर्षक और सुन्दर दिखने में मदद करती हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "