henna for hair: बालों में मेंहदी लगाते समय की जाने वाली गलतियां

Read in English
Henna mistakes for hair

Henna for hair: मेंहदी लगाते वक्त आपको कुछ गलतियां करने से बचना चाहिए

बालों को खूबसूरत, रेशमी, चमकदार बनाने के साथ उनमें नेचुरल कलर देने के लिए मेंहदी का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है। मेंहदी लगाने के अनेक फायदे होते हैं लेकिन मेंहदी लगाने का भी एक सही तरीका होता है। बहुत से लोगों को मेंहदी लगाने का सही तरीका नहीं पता होता जिसके कारण उन्हें बेहतर परिणाम प्राप्त नहीं होते हैं। मेंहदी को अगर सही तरीके से लगाया जाए तो यह बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए बेहद फायदेमंद होती है। आइए जानते हैं कि मेंहदी लगाते वक्त आपको कौन-कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए।[ये भी पढ़ें:   मेंहदी के इस्तेमाल से बालों को दे पोषण और बनाएं स्वस्थ ]

Henna for hair: बालों में मेंहदी लगाते समय कि जाने वाली गलतियां

  •  पर्याप्त समय तक भिगोकर नहीं रखना
  • मेंहदी लगाने से पहले बालों पर तेल लगाना
  • अंडे और योगर्ट का इस्तेमाल करना
  • नींबू के रस का इस्तेमाल करना
  • साधारण पानी का इस्तेमाल करना

1. पर्याप्त समय तक भिगोकर नहीं रखना- मेंहदी से अच्छा रंग प्राप्त करने के लिए उसे कमरे के तापमान पर कम से कम 8-12 घंटे भिगोकर रखना चाहिए। तापमान जितना अधिक होता है मेंहदी को भिगोने के लिए उतने ही कम समय की जरुरत होती है। लेकिन मेंहदी को भिगोकर तुरंत इस्तेमाल करने से आपको अपने अनुसार परिणाम प्राप्त नहीं होते हैं इसलिए मेंहदी को पर्याप्त समय तक भिगोकर रखें।[ये भी पढ़ें:  इन समस्याओं में मेंहदी है असरकारक हर्ब ]

2. मेंहदी लगाने से पहले बालों पर तेल लगाना- बहुत से लोग बालों पर मेंहदी लगाने से पहले तेल लगा लेते हैं। लेकिन तेल बालों पर एक परत बना लेता है जिससे मेंहदी का रंग अच्छे से बालों पर चढ़ नहीं पाता है। रुखेपन से बचने के लिए मेंहदी लगाने के बाद कंडीशनर लगा लें लेकिन मेंहदी से पहले तेल ना लगाएं।

3.अंडे और योगर्ट का इस्तेमाल करना-

Don't use egg and yogurt Henna
Henna for hair: योगर्ट और अंडे का इस्तेमाल मेंहदी के साथ ना करें।

मेंहदी बालों के प्रोटीन को बचाने के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन अंडा और योगर्ट मिलाने पर मेंहदी में मौजूद प्रोटीन अंडे के प्रोटीन के साथ बंध बना लेता है और बालों को आवश्यक प्रोटीन नहीं मिल पाता है इसलिए मेंहदी में योगर्ट और अंडा ना मिलाएं।[ये भी पढ़ें:   Egg White for Skin: अंडे का सफेद भाग त्वचा के लिए कैसे लाभकारी है ]

4.नींबू के रस का इस्तेमाल करना-

don't use Henna with lemon
Henna for hair: मेंहदी लगाते वक्त नींबू का इस्तेमाल ना करें।

बहुत से लोग मेंहदी में नींबू का रस मिलाकर इस्तेमाल करते हैं। नींबू का रस बालों को और अधिक रुखा बना देता है इसलिए मेंहदी में नींबू का रस डालकर इस्तेमाल ना करें।

5.साधारण पानी का इस्तेमाल करना- मेंहदी में थोड़ा सा एसिड होना जरुरी होता है लेकिन साधारण पानी में एसिडिक गुण नहीं होते हैं। इसलिए ब्लैक टी, कॉफी या वाइन मेंहदी में मिलाकर सिर पर लगा सकते हैं।

[जरुर पढ़ें:  Dry hair: रुखे और बेजान बालों के लिए करें ब्लैक टी का इस्तेमाल ]

बालों को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए मेंहदी जरुर लगाएं पर ये गलतियां करने से बचें। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "