Coconut oil for Dark Circle: डार्क सर्कल को कम करने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल कैसे करें

Read in English
How to Apply Coconut Oil Under the Eye Area

Coconut oil for Dark Circle: डार्क सर्कल को दूर करने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल

Coconut oil for Dark Circle: एक व्यक्ति की उपस्थिति को बढ़ाने के रूप में सुंदर आंखें आकर्षक होती हैं। लेकिन आंखें शरीर का सबसे संवेदनशील अंग हैं। आंखों को अतिरिक्त देखभाल और उचित पोषण की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्यवश, कभी-कभी डार्क सर्कल आंखों के नीचे दिखाई देती हैं, जो आपके लुक को भी प्रभावित करती हैं। आंखों के नीचे ये डार्क सर्कल, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ का सेवन, अपर्याप्त नींद और अत्यधिक मोबाइल या टेलीविजन देखने जैसे कई कारणों से दिखने लगती हैं। यदि आप डार्क सर्कल की समस्या का सामना कर रहे हैं तो नारियल का तेल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। नारियल का तेल मौजूद पोषक तत्व जैसे- मोनोसेचुरेटेड और पॉलिसेचुरेटेड तत्व होते हैं जो डार्क सर्कल को कम करने के लिए प्रभावी होते हैं। [ये भी पढ़ें: Beauty Benefits of jaggery: गुड़ का इस्तेमाल कैसे आपको सुंदर बनाता है]

Coconut oil for Dark Circle: नारियल तेल कैसे डार्क सर्कल को कम करता है

  • नारियल का तेल डार्क सर्कल के लिए कैसे काम करता है?
  • हल्दी के पेस्ट के साथ नारियल का तेल
  • बादाम के तेल के साथ नारियल का तेल
  • एसेंशियल ऑयल के साथ नारियल तेल
  • सावधानियां

नारियल का तेल डार्क सर्कल के लिए कैसे काम करता है?
आंखों से काले घेरे को कम करने के लिए नारियल तेल काफी सुरक्षित होता है क्योंकि इसमें कोई भी एडिक्टिव और प्रीसर्वेटिव नहीं होता है। नारियल तेल का नियमित उपयोग त्वचा को पर्याप्त नमी प्रदान करता है। केशिकाओं से रक्त लीक होने के कारण डार्क सर्कल होते हैं। नारियल का तेल संवेदनशीलता के लिए उपयुक्त है।

हल्दी के पेस्ट के साथ नारियल का तेल:

How to use coconut oil to reduce dark circles
Coconut oil for Dark Circle: नारियल तेल और हल्दी का इस्तेमाल डार्क सर्कल कम करता है

डार्क सर्कल दूर करने के लिए नारियल तेल में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और उसे प्रभावित हिस्से पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर रूई की मदद से उसे साफ कर लें।

बादाम के तेल के साथ नारियल का तेल:
बादाम के तेल के साथ नारियल का तेल डार्क सर्कल के लिए फायदेमंद होता है। नारियल के तेल और बादाम के तेल को बराबर हिस्से में मिलाएं। डार्क सर्कल क्षेत्र में लागू करें, फिर इसे 4-5 घंटे या रात भर छोड़ दें। फिर इसे सामान्य पानी से धो लें।

एसेंशियल ऑयल के साथ नारियल तेल:
डार्क सर्कल कम करने के लिए एसेंशियल ऑयल का उपयोग लाभकारी होता है, नारियल के तेल के साथ चंदन के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। एसेंशियल ऑयल और नारियल तेल में से एक को ठीक से मिलाएं। इसे डार्क सर्कल क्षेत्र पर लागू करें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। डार्क सर्कल कम होने तक लगातार उपयोग करें।

सावधानियां:

नारियल तेल एक बहुत ही प्रभावी तेल होता है और इसका आपकी आंखों पर कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "