Cocoa butter for wrinkles: झुर्रियों को कम करने के लिए कोकोआ बटर

Read in English
how to get rid of wrinkles using cocoa butter

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए, कोकोआ बटर का उपयोग करना चाहिए।

Cocoa butter for wrinkles: चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइन्स होना बढ़ती उम्र के लक्षणों में से एक है। कभी-कभी, झुर्रियां वास्तविक समय से पहले दिखने लगती हैं। ये चेहरे की खूबसूरती को खराब करती हैं और व्यक्ति की उम्र वास्तविक से ज्यादा लगने लगती है। हम चेहरे से झुर्रियों को कम करने के लिए बहुत से रासायनिक उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, प्राकृतिक तरीके अधिक प्रभावी होते हैं। कोकोआ बटर लगाने से झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में मदद मिलती है। यह त्वचा पर चमक बनाए रखने में मदद करता है और झुर्रियों को वापस आने से रोकता है। यह साफ त्वचा पाने में मदद करता है। आइए जानते हैं कोकोआ बटर कैसे झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: नारियल तेल(Coconut Oil) की मदद से कैसे झुर्रियों(Wrinkles) को दूर करें]

Cocoa butter for wrinkles: चेहरे से झुर्रियों को कम करने के लिए कोकोआ बटर का इस्तेमाल करें

  • चेहरे के लिए कोकोआ बटर के फायदे
  • झुर्रियों के लिए कोकोआ बटर क्रीम
  • कोकोआ बटर फेस पैक

चेहरे के लिए कोकोआ बटर के फायदे
त्वचा पर कोकोआ बटर लगाने से त्वचा को रुखेपन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। यह त्वचा पर झुर्रियों को आने से रोकता है और उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है। इतना ही नहीं, यह त्वचा पर सूजन और रैश से छुटकारा पाने में भी मदद करता है।

झुर्रियों के लिए कोकोआ बटर क्रीम

Cocoa butter for wrinkles
कोको बटर नाइट क्रीम चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद करती है।

कोकोआ बटर क्रीम बनाने के लिए जैतून का तेल और नारियल का तेल चाहिए। अब एक पैन लें और इसमें कुछ कोकोआ बटर और जैतून का तेल डालें। इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और इन्हें ठीक से पिघलने दें। इस मिश्रण में नारियल का तेल मिलाएं। अब गैस बंद करें और मिश्रण को ठंडा कर लें। आपकी क्रीम तैयार है। इसे रात में अपने चेहरे पर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। यह चेहरे से झुर्रियों से छुटकारा पाने में मदद करती है।

कोकोआ बटर फेस पैक
थोड़ा कोकोआ बटर लें और इसमें थोड़ा शहद मिला लें। इस पेस्ट से अपने चेहरे पर मालिश करें और इसे लगभग 10-15 मिनट तक रहने दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। चेहरे से झुर्रियां कम होने लगेंगी।

[जरुर पढ़ें: झुर्रियों को खत्म करने के लिए एंटी-एजिंग ऑयल का इस्तेमाल करें]

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर कोकोआ बटर लगाना बहुत लाभकारी है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "