बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए चिया सीड्स के फायदे

Read in English
benefits of chia seeds for skin and hair

खूबसूरत बनाने के लिए उपयोगी है चिया सीड्स

खूबसूरत त्वचा और बाल किसे पसंद नहीं होते हैं? बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आप काफी कुछ करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चिया सीड्स बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लाभकारी होते हैं। चिया सीड्स में काफी सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड आदि जो कि त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए काफी लाभकारी होते हैं। आइए जानते हैं कि बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आप चिया सीड्स का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और यह कैसे फायदेमंद होता है।[ये भी पढ़ें: त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए हर्बल स्टीम थेरेपी]

बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए चिया सीड्स के फायदे-

  • चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं
  • त्वचा को मॉइश्चराइज करता है
  • बालों को प्रोटीन देते हैं
  • बालों को तेजी से बढ़ाता है
  • बालों को झड़ने से रोकता है

त्वचा के लिए चिया सीड्स के फायदे-

1. चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती हैं- चिया सीड्स उम्र से पहले पड़ने वाली झुर्रियों को रोकने में उपयोगी होता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइटोन्यूट्रिशन्स होते हैं जो कि आपकी त्वचा में कसावट और चमक लाते हैं। इसलिए चिया सीड्स का सेवन करने से समय से पहले झुर्रियां नहीं पड़ती है।

2. त्वचा को मॉइश्चराइज करता है-

chia seeds for beautiful skin
त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए चिया सीड्स उपयोगी हैं।

चिया सीड्स का तेल त्वचा को पोषण देने के लिए बेहद लाभकारी होता है। चिया सीड्स के तेल को आप सीधे बालों और त्वचा पर मालिश करें यह बालों और त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण देने के लिए लाभकारी होता है। पुरुषों के लिए स्किन केयर के लिए चिया सीड्स ऑयल सबसे ज्यादा लाभकारी होता है। चेहरा धोने से जुड़ी बातों के बारे में भी जानने के लिए क्लिक करें।

बालों के लिए चिया सीड्स के फायदे-

3. बालों को प्रोटीन देते हैं- चिया सीड्स बालों को आवश्यक प्रोटीन प्रदान करते हैं और रुखा होने से बचाते हैं। रुखे मौसम बालों में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए चिया सीड्स के मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए रातभर चिया सीड्स भिगोकर रखें और सुबह उस मास्क को बालों पर लगा लेना लाभकारी होता है।

4. बालों को तेजी से बढ़ाते हैं-

chia seeds for hair
बालों को तेजी से बढ़ाता है

चिया सीड्स में काफी मात्रा में कॉपर होता है जो कि बालों को बढ़ाने के लिए काफी उपयोगी होता है। यह मेलानिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे समय से पहले बाल सफेद नहीं होते हैं।

5. बालों को झड़ने से रोकता है- चिया सीड्स में आयरन होता है जो कि बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। आयरन ऑक्सीजन के प्रवाह में मददगार होता है जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं इसलिए बालों को झड़ने से बचाने के लिए चिया सीड्स फायदेमंद होते हैं। [ये भी पढ़ें: शॉवर लेने का सही तरीका क्या है]

इन तरीकों से चिया सीड्स का इस्तेमाल करने से आप बालों और त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "