face mask for dry skin: रुखी त्वचा के लिए लगाएं बटर फेस मास्क

butter face mask for dry skin

butter face mask for dry skin: रुखी त्वचा के लिए उपयोगी है बटर फेसमास्क

face mask for dry skin: क्या आप त्वचा के रुखेपन से परेशान हैं? त्वचा के रुखेपन को कम करने के लिए आपको बार-बार मॉइश्चराइज़र का इस्तेमाल करना पड़ता है? ऐसे में आप कुछ मॉइश्चर युक्त पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं जो कि त्वचा के रुखेपन को तेजी से खत्म करने के लिए कारगर होते हैं। बटर से बनें फेस मास्क त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण प्रदान करते हैं जिससे त्वचा खूबसूरत और निखरी हुई बनती हैं। आइए जानते हैं कि रुखी त्वचा के लिए कैसे घर पर ही बना सकते हैं उपयोगी बटर फेस मास्क।

face mask for dry skin: रुखी त्वचा के लिए बटर फेस मास्क

  • बटर फेस मास्क के फायदे
  • बटर-क्रीम फेस मास्क
  • बटर-बनाना फेस मास्क
  • बटर-मैंगो फेस मास्क
  • बटर-हल्दी फेस मास्क

1.बटर फेस मास्क के फायदे- बटर फेस मास्क में पर्याप्त मात्रा में फैटी एसिड होता है जो कि त्वचा को पर्याप्त मात्रा में पोषण देता है साथ ही त्वचा के रुखेपन को दूर करती है।
बटर में मौजूद विटामिन ए और मिनरल्स त्वचा के प्रकार को सुधारने के लिए भी लाभकारी होते हैं। संवेनदनशील त्वचा के लिए भी ये फेस मास्क लाभकारी होते हैं।

2.बटर-क्रीम फेस मास्क- इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच बटर और एक चम्मच क्रीम मिलाकर ब्लैंड कर लें और फेस मास्क बनाकर त्वचा पर 30 मिनट तक लगाकर रखें। अब हल्के गर्म पानी से चेहरें को धो लें जिससे त्वचा खूबसूरत बनती हैं।

3. बटर-बनाना फेस मास्क-

face mask for dry skin:
face mask for dry skin: त्वचा को सुंदर बनाने के लिए बटर- बनाना फेस पैक लाभकारी होता है।

एक कटोरी में एक चम्मच बटर और एक मैश केला लेकर इसका स्मूद फेस मास्क बनाएं और त्वचा पर 30 मिनट तक लागकर चेहरा धो लें। इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है और त्वचा का रुखापन दूर होता है।

4. बटर-मैंगो फेस मास्क- बटर में मौजूद फैटी एसिड त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच बटर और आधा मैंगों पेस्ट मिलाकर त्वचा पर फेस मास्क कि तरह लगा कर 20 मिनट तक रखें जिससे त्वचा सुंदर बनती हैं।

5. बटर-हल्दी फेस मास्क- त्वचा की रंगत निखारने के लिए इस फेस मास्क का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है। दो चम्मच बटर में एक चुटकी हल्दी मिलाकर त्वचा पर लगाएं जिससे और 30 मिनट बाद चेहरा धो लें जिससे आपकी त्वचा को खूबसूरती मिलती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "