कैसे प्लास्टिक सर्जरी कराना सेलेब्स के लिए रहा महंगा

Read in English
celebs who made a big mistake by undergoing a plastic surgery

बॉलीवुड सेलेब्रिटीज हमेशा खुद पर नए-नए एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं और उनके द्वारा किए गए ये एक्सपेरिमेंट एक ट्रेंड के रुप में सामने आते हैं। आजकल बॉलीवुड इंडस्ट्री में प्लास्टिक सर्जरी कराने का ट्रेंड चल रहा है। कई अभिनेत्रियों ने अपने नेचुरल लुक को बदलने या सुधारने के लिए प्लास्टिक सर्जरी का सहारा लिया है। हालांकि इस बात को सेलेब्स मीडिया के सामने स्वीकार नहीं करते हैं और पूछने पर उनका जवाब होता है कि उन्होंने कोई सर्जरी नहीं कराई है। कुछ ही सेलेब्स ऐसे हैं जिन्होंने इस बात को स्वीकार किया है। वानी कपूर से लेकर आयशा टाकिया जैसी अभिनेत्रियों ने प्लास्टिक सर्जरी जैसा बड़ा फैसला लिया जो उनके लिए एक बड़ी गलती साबित हुआ। सर्जरी से सुधार होने की बजाय उनके शरीर और चेहरे का लुक पहले से और खराब हो गया। हर प्लास्टिक सर्जरी के साथ कई बड़े रिस्क जुड़े होते हैं। आइए जानते हैं किन सेलेब्रिटीज के लिए प्लास्टिक सर्जरी कराना रहा महंगा सौदा। [ये भी पढ़ें: गर्म या ठंडा पानी: बालों को धोने के लिए किसका इस्तेमाल करें]

प्लास्टिक सर्जरी और सेलेब्स
बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसे कई सेलेब्रिटी है जिन्होंने अपने लुक को बदलकर अच्छी-खासी लोकप्रियता हासिल की है। इन्हें शरीर के किसी एक हिस्से को ठीक कराने के लिए सर्जरी करानी पड़ी। नीचे ऐसे ही कुछ सेलेब्स के बारे में बताया गया है।

अनुष्का शर्मा
celebs who made a big mistake by undergoing a plastic surgery अनुष्का शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत सुपरहिट फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ से की थी। अनुष्का सफलता की ऊंचाईयों को छू रही थी कि उन्होंने अपने होंठों की सर्जरी से मीडिया को बात करने के लिए एक मुद्दा दे दिया। हालांकि अनुष्का शर्मा ने काफी मना किया उन्होंने सर्जरी नहीं कराई है लेकिन यह उनके चेहरे पर साफ दिखाई दे रही थी। [ये भी पढ़ें: शैम्पू से पहले कंडीशनर करना क्यों है अधिक फायदेमंद]

वाणी कपूर
celebs who made a big mistake by undergoing a plastic surgeryफिल्म ‘बेफिक्रे’ में वाणी कपूर के लुक को लेकर काफी चर्चा हुई। ‘शुद्ध देशी रोमांस’ में वाणी के काम की सभी ने तारीफ की लेकिन इससे भी ज्यादा वो अपने लुक को लेकर चर्चा में रही जो कि उनके होंठों की प्लास्टिक सर्जरी के बाद खराब हो गया।

राखी सावंत
celebs who made a big mistake by undergoing a plastic surgeryराखी सावंत अपने बोल्ड अवतार के लिए हमेशा लाइमलाइट में रहती हैं लेकिन इससे भी ज्यादा चर्चा उन्होनें अपने शरीर के कई हिस्सों पर प्लास्टिक सर्जरी कराने के बाद हासिल की। राखी ने अपने चेहरे पर और ब्रेस्ट लिप्टिंग सर्जरी कराई।

आयशा टाकिया
celebs who made a big mistake by undergoing a plastic surgeryप्लास्टिक सर्जरी में होंठों की सर्जरी बॉलीवुड इंडस्ट्री में अधिक आम है और इस लिस्ट में आयशा टाकिया का भी नाम है। आयशा ने होंठो के लुक को बेहतर करने के लिए प्लास्टिक सर्जरी कराई लेकिन परिणाम इसके विपरीत रहें।

ईशा देओल
celebs who made a big mistake by undergoing a plastic surgery ईशा देओल इंडस्ट्री में अपनी खास पहचान तो नहीं बना पाई लेकिन प्लास्टिक सर्जरी के मामले में वो बाकी अभिनेत्रियों से पीछे नहीं रही और उन्होंने भी इसे एक ट्राई किया। होंठों की सर्जरी कराने के बाद ऐशा के चेहरे का पूरा अपीयरेंस बदल गया।

प्लास्टिक सर्जरी के दुष्प्रभाव
प्लास्टिक सर्जरी के कई हानिकारक और दुष्प्रभाव हैं जिन्हें ना तो ठीक किया जा सकता है और ये काफी गंभीर हो सकते हैं।

स्थायी निशान
प्लास्टिक सर्जरी कराने से आपके शरीर के उस हिस्से पर स्थायी निशान हो जाते हैं। ये निशान लाल रंग के होते हैं। प्लास्टिक सर्जरी के दौरान 5 प्रतिशत मामलों में निशान होने की संभावनाएं होती हैं।

अंग को क्षति
लिपोसक्शन जैसी सर्जरी के दौरान किसी विशेष अंग को क्षति पहुंचने की संभावनाएं होती हैं।

इंफेक्शन
अगर आप सर्जरी कराते हैं तो स्किन इंफेक्शन की संभावनाएं अधिक होती हैं। खासतौर पर ब्रेस्ट सर्जरी के दौरान कोशिकाओं के संक्रमण होने का खतरा होता है।

असंतुष्टि
किसी भी सर्जरी के सफल होने की संभावनाएं बहुत कम होती है। अगर यह असफल रहती हैं तो आपका लुक तो खराब होता ही है साथ ही इसे आजीवन के लिए बदला नहीं जा सकता है। इससे आपको असंतुष्टि की भावना रहती है। [ये भी पढ़ें: गीले बालों में सोने से बालों पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "