Best toner for dry skin: रुखी त्वचा के लिए उपयोगी टोनर

Read in English
Best toner for dry skin

Best toner for dry skin: रुखी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए आप टोनर का इस्तेमाल कर सकते हैं

सामान्य त्वचा की बजाय रुखी त्वचा की देखभाल करने के लिए आपको अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में आपको त्वचा की क्लींजिग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करते वक्त विशेष ख्याल रखना पड़ता है। हम में से बहुत से लोग ये नहीं जानते हैं कि आपकी त्वचा के हिसाब से ही आपको टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपकी त्वचा रुखी है तो ऐसे में गलत टोनर का इस्तेमाल भी नुकसानदायक हो सकता है। टोनर रोमछिद्रों को साफ करता है मृत कोशिकाओं को साफ करने में मदद करता है। आइए जानते हैं कि अगर आपकी त्वचा रुखी है तो आपको किन टोनर्स का इस्तेमाल करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Facial Toner: फेशियल टोनर के बारे में कुछ जरूरी बात]

रुखी त्वचा के लिए उपयोगी टोनर-

  • राइस टोनर
  • शहद-पुदीना टोनर
  • दूध और नारियल का टोनर
  • ग्रीन टी- एलोवेरा टोनर

1.राइस टोनर- त्वचा में कोलेजन का उत्पादन बढ़ाकर राइस टोनर त्वचा को खूबसूरत और झुर्रियों रहित बनाता है। इसे बनाने के लिए चावल के पानी में गुलाब जल डालकर दोनों मिला लें और एक स्प्रे बोतल में भर लें। इसका इस्तेमाल आप टोनर के रुप में कर सकते हैं।

2. शहद-पुदीना टोनर- यह टोनर त्वचा को पोषण और ठंडक प्रदान करता है साथ ही मृत कोशिकाओं को भी साफ करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पानी में पुदीने की पत्तियां डालकर गर्म करें और फिर पानी को छानकर उसमें शहद मिलाएं। इस टोनर को स्प्रे बोतल में भर लें और कॉटन की मदद से त्वचा पर लगाएं।

3. दूध और नारियल का टोनर-

Best toner for dry skin Is coconut and milk toner
Best toner for dry skin: नारियल पानी और दूध का टोनर त्वचा के लिए अच्छा होता है।

त्वचा को गहराई से पोषण देने और साफ करने के लिए इस टोनर का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने के लिए खीरे का इस्तेमाल टोनर की गुणवत्ता को और भी बढ़ा देता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दूध और नारियल पानी डालकर मिला लें और अब इसमें थोड़ा सा खीरे का रस डाल दें। इस पूरे मिश्रण को टोनर की तरह त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

4.ग्रीन टी-एलोवेरा टोनर-

Best toner for dry skin green tea toner
Best toner for dry skin: ग्रीन टी और एलोवेरा का टोनर काफी फायदेमंद होता है

यह टोनर एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जो कि त्वचा को खूबसूरत बनाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 कप पानी में ग्रीन टी उबालकर इसे ठंडा करें। अब चाय के पानी को छान लें और इसमें एलोवेरा जेल मिला दें। इस टोनर का इस्तेमाल आपको ताजगी का एहसास भी करवाता है।

[जरुर पढ़ें:  दमकती त्वचा के लिए करें इन प्राकृतिक फेस टोनर का इस्तेमाल]

घर पर बनाए गए इन टोनर्स का इस्तेमाल आप हर मौसम में कर सकते हैं। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "