Oily Skin: चेहरे से अतिरिक्त तेल को कम करने के लिए टिप्स

Read in English
How to Stop Oily Skin on Face

तैलीय त्वचा व्यक्ति के पूरे लुक को खराब कर देती है।

Oily Skin: चेहरे पर अतिरिक्त तेल के कारण आपका चेहरा चिपचिपा और भद्दा दिखता है। यह आपके पूरे लुक को खराब करता है और आपके मेकअप के बहने का कारण भी बनता है। जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती है वो चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए हर समय अपने चेहरे को पोंछने रहते हैं। तैलीय त्वचा गंदगी, प्रदूषण, बैक्टीरिया आदि जमा होने की संभावनाएं भी अधिक होती हैं। यह त्वचा की समस्याओं को और बढ़ाता है और मुँहासे, पिंपल्स आदि का कारण बनता है। इसलिए, तैलीय त्वचा से छुटकारा पाना और भी जरुरी हो जाता है। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि आप त्वचा को शुष्क बना दें। आप कुछ आसान टिप्स की मदद से त्वचा से अतिरिक्त तेल को कम कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार]

Oily Skin: चेहरे से अतिरिक्त तेल को कैसे कम करें

  • क्लिंजिंग ऑयल का उपयोग
  • चेहरे को दिन में दो बार धोएं
  • त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाएं
  • ग्रीन टी फेस टोनर का इस्तेमाल करें
  • ब्लॉटिंग पेपर साथ रखें

क्लिंजिंग ऑयल का उपयोग

Ways to Get Rid of Oily Skin Fast
तेल की त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आपको नियमित रुप से चेहरा साफ करना चाहिए।

चेहरे को साफ करने के लिए क्लिंजिंग ऑयल का उपयोग करने से सीबम के उत्पादन को सीमित करने में मदद मिलती है। जोजोबा तेल, बेरी ऑयल आदि सेबेसियस ग्लैंड के फंक्शन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इससे सेबेसियस ग्लैंड सीमित मात्रा में तेल का उत्पादन करता है। दिन में एक बार क्लिंजिंग ऑयल से चेहरा साफ करें। [ये भी पढ़ें: हर रोज फेस क्लींजिंग करना क्यों जरुरी है]

चेहरे को दिन में दो बार धोएं
चेहरे को अधिक बार धोना सही नहीं है। ऐसा करने से त्वचा का प्राकृतिक तेल खत्म हो जाता है। इसलिए, दिन में दो बार चेहरा धोएं। चेहरे को धोने के लिए केमिकल बेस्ड फेस वॉश का इस्तेमाल ना करें।

त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाएं
तैलीय त्वचा के कारण अक्सर लोग अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर नहीं लगाते। इससे त्वचा डिहाइड्रेट हो जाती है। इसलिए त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और सेबेसियस ग्लैंड को सही तरीके से काम करने के लिए मॉइश्चराइजर जरुर लगाएं। वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का उपयोग करें।

ग्रीन टी फेस टोनर का इस्तेमाल करें
टोनर हर तरह की त्वचा के लिए जरूरी है। जिन लोगों की त्वचा तैलीय है, उन्हें ग्रीन टी टोनर का उपयोग करना चाहिए। ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल होते हैं जो सीबम के उत्पादन को नियंत्रित करने और बैक्टीरियल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। यह चेहरे से अतिरिक्त तेल को कम करता है। [ये भी पढ़ें: ग्रीन-टी कैसे आपकी त्वचा में निखार लाने में मदद करता है]

ब्लॉटिंग पेपर साथ रखें

How To Get Rid Of Oily Skin
Oily skin: चेहरे से अतिरिक्त तेल कम करने के लिए आप बलॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करना चाहिए।

जिन लोगों की त्वचा तैलीय होती है उन्हें हर समय अपने साथ ब्लॉटिंग पेपर जरुर रखना चाहिए। ब्लॉटिंग पेपर चेहरे से अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। यह अतिरिक्त तेल को कम करके आपके चेहरे को ताज़ा बनाता है।

[जरुर पढ़ें: तैलीय त्वचा पर लंबे समय तक मेकअप कैसे लगा रहे]

ये कुछ आसान और प्रभावी तरीके हैं जिनकी मदद से आप तैलीय त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा, चेहरे पर तेल के उत्पादन को कम करने के लिए आप शहद, ओटमील, आदि का उपयोग कर सकते हैं। त्वचा पर तेल को कम करने के लिए आपको स्वस्थ आहार लेना चाहिए। इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "