Under eye bags: आँखों के नीचे आई सूजन को कम करने के लिए तेल

Read in English
get rid of puffy eyes with the help of oils

Puffy eyes: कुछ तेल आसानी से की सूजन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

Under eye bags: आंखों के नीचे सूजन होने से आप थके हुए लगते हैं। ये आपके पूरे चेहरे के लुक को खराब कर देते हैं। आँखों के नीचे सूजन आने का मुख्य कारण आंखों के नीचे मेलेनिन का अतिरिक्त उत्पादन होता है। इसके अलावा, तनाव, नींद की कमी, थकान, अतिरिक्त धूम्रपान, बुखार आदि के कारण भी आंखों के नीचे सूजन आ सकती है। अगर आप आंखों के नीचे आई सूजन से परेशान है तो आपको इसके लिए कोई स्थायी और प्राकृतिक उपाय अपनाना चाहिए। कुछ एसेंशियल ऑयल हैं जो आसानी से और कम समय में आंखों के नीचे आई सूजन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि कौन से तेल आंखों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए बेहतर हैं। [ये भी पढ़ें: चेहरे पर सूजन के पीछे क्या कारण होते हैं]

तेल जो आंखों की सूजन को कम करने में मदद करते हैं

  • जैतून का तेल
  • बादाम का तेल
  • लैवेंडर ऑयल
  • आर्गन ऑयल

जैतून का तेल

Essential Oils To Beat Puffy Eyes
Puffy Eyes: जैतून का तेल आंखों की सूजन से छुटकारा पाने में मदद करता है।

आंखों के नीचे आई सूजन से छुटकारा पाने के लिए, आपको जैतून के तेल का उपयोग करना चाहिए। यह त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करता है। थोड़ा जैतून का तेल लें और इससे रात में अपनी आंखों के नीचे मालिश करें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

बादाम का तेल
बादाम के तेल में ओलिक एसिड होता है जो त्वचा को पोषित करने में मदद करता है। यह त्वचा की रंगत को हल्का करने में भी मदद करता है। प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी आदि से भरपूर होने के कारण यह आंखों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए बेहद लाभकारी है। थोड़ा बादाम का तेल लें और इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं। हल्के हाथ से धीरे-धीरे मालिश करें और इसे रात भर के लिए छोड़ दें।

लैवेंडर ऑयल

Essential Oils for Under Eye Bags
Puffy Eyes: लैवेंडर ऑयल की मालिश आँखों की सूजन को कम करती है।

लैवेंडर ऑयल में एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज होती हैं जो त्वचा के लिए लाभकारी हैं। यह त्वचा से सूजन को कम करता है और आंखों को स्वस्थ रखने के लिए कारगर है। थोड़ा लैवेंडर ऑयल लेकर पानी के साथ मिलाएं। इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं। रात भर के लिए इसे छोड़ दें और सुबह में अपना चेहरा ठीक से धो लें।

आर्गन ऑयल
आर्गन ऑयल में एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट प्रोपर्टीज होती हैं जो त्वचा से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करती है। यह त्वचा को फिर से जवां बनाने में मदद करता है और आंखों की सूजन से छुटकारा दिलाता है। आर्गन ऑयल अपनी आंखों पर लगाएं और मालिश करें। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर चेहरा पानी से धो लें।

[जरुर पढ़ें: बॉडी वॉश में कौन से एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं]

ये कुछ प्रभावी तेल हैं जो आपकी आँखों के नीचे आई सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "