Dark circles: डार्क सर्कल को कम करने के लिए खाद्य पदार्थ

Read in English
foods to get rid of dark circles

पर्याप्त नींद ना लेना डार्क सर्कल का कारण हो सकता है।

Dark circles: आँखों के नीचे की त्वचा काफी नाजुक होती है। आँखों के नीचे डार्क सर्कल होने से ना केवल आपकी त्वचा खराब दिखती है बल्कि आपकी उम्र भी ज्यादा लगने लगती है। डार्क सर्कल होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे एल्कोहल का अधिक सेवन, उम्र बढ़ना, पर्याप्त नींद ना लेना, पानी की सही मात्रा का सेवन ना करना और अस्वस्थ जीवनशैली आदि। ऐसे में आप हर वाजिब कोशिश करते हैं जिससे इन डार्क सर्कल को कम किया जा सके। हालांकि इस समस्या को कम करने के लिए आपको केवल बाहर से नहीं बल्कि आंतरिक रुप से भी अपनी त्वचा को पोषण देना होता है। ऐसे में आपको अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो आपकी त्वचा को जरुरी पोषण देकर डार्क सर्कल को कम करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं डार्क सर्कल को कम करने के लिए जरुरी खाद्य पदार्थ। [ये भी पढ़ें: एक सप्ताह में डार्क सर्कल को कैसे कम करें]

Dark circles: खाद्य पदार्थ जो डार्क सर्कल को कम करते हैं

  • खीरा
  • तरबूज
  • टमाटर
  • चुकंदर
  • तिल के बीज

खीरा

foods to get rid of dark circles
खीरे में पर्याप्त मात्रा में पानी होता हो जो त्वचा को हाइड्रेट रखता है।

खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है इसलिए यह त्वचा को हाइड्रेट रखता है। इसमें सिलिका, सल्फर, विटामिन ए, के, सी, और ई पाएं जाते हैं। ये तत्व त्वचा में कोलेजन को बढ़ाता है और स्किन इलास्टिसिटी को बढ़ाता है जिससे त्वचा को डार्क सर्कल से निजात पाने में मदद मिलती है।

तरबूज
तरबूज में 92 प्रतिशत पानी होता है जो कि त्वचा को हाइड्रेट रखता है। साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन, लाइकोपीन, फाइबर, विटामिन बी-1 और बी-6, विटामिन सी, पोटेशियम, और मैग्नीशियम भी पाएं जाते हैं जो हमारी आंखों के स्वास्थ्य को बेहकर रखते हैं और डार्क सर्कल को कम करने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: अनजाने में की गई इन गलतियों के कारण आपको हो सकते हैं डार्क सर्कल]

टमाटर
टमाटर में शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जैसे लइकोपीन आदि पाएं जाते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट आपकी त्वचा में रक्त संचार को बेहतर करते हैं और साथ ही रक्त धमनियों को सुरक्षित रखते हैं। इससे आँखों के नीचे वाले हिस्से में रक्त संचार सही रहता है और डार्क सर्कल कम होते हैं।

चुकंदर

foods to get rid of dark circles
चुकंदर त्वचा के पिगमेंट को सही रखने में मदद करता है।

चुकंदर में बेटालेन्स, फॉलेट, विटामिन सी, और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाएं जाते हैं जो कि आँखों के स्वास्थ्य को बनाएं रखते हैं और त्वचा के पिगमेंट को सही रखते हैं जिससे डार्क सर्कल को कम करने में मदद मिलती है।

तिल के बीज
स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ई जरुरी पोषक तत्व है। तिल के बीच में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है जो डार्क सर्कल होने से रोकता है। इन्हें अपने आहार में शामिल करें। [ये भी पढ़ें: डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये उपाय]

इन खाद्य पदार्थों को सही मात्रा में अपने आहार में शामिल करके आप डार्क सर्कल से निजात पा सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "