Acne diet: मुंहासों से मुक्त त्वचा पाने के लिए खाद्य पदार्थ

Read in English
foods for acne free skin

Acne-free diet: मुँहासों से मुक्त त्वचा के लिए स्वस्थ और सही आहार लेना जरुरी है।

Acne diet: चेहरे पर मुँहासे होना सबसे बुरी त्वचा संबंधी समस्या है। मुंहासों के कारण आपकी त्वचा खराब तो दिखती ही है साथ ही इससे आपको असहजता भी होती है। इसके अलावा मुंहासे चेहरे पर दाग छोड़ देते हैं। हालांकि, त्वचा पर मुँहासे होने के लिए कई कारक जिम्मेदार हो सकते हैं। आपके हार्मोन, जीन्स, स्किन केयर रुटीन, लाइफस्टाइल और आपका आहार आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। जब हार्मोन बदलते हैं, तो आपकी त्वचा अधिक तेल पैदा करती है जिससे चेहरे पर मुहासे होने लगते हैं। इसलिए यह जरुरी है कि हम अपनी त्वचा को मुँहासों से मुक्त बनाने के लिए स्वस्थ आहार का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए उपयोगी है शहद]

Acne diet: मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करें

  • कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड
  • एंटी ऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ
  • डेयरी उत्पादों का सेवन कम
  • चॉकलेट का सेवन सीमित करें

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स
खाद्य पदार्थ जो शरीर में शुगर के स्तर को नहीं बढ़ाते उन्हें लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स माना जाता है। जिन खाद्य पदार्थों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, वे शरीर में एंड्रोजन के उत्पादन को कम कर देते हैं। एंड्रोजन एक हार्मोन हैं जो चेहरे पर मुंहासे होने का कारण बनता है। इसलिए जई, गेहूं, ब्राउन राइस, संतरा, कीवी, टमाटर, शकरकंद आदि का अधिक सेवन करें।

ओमेगा-3 फैटी एसिड
प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों में ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है। मछली, अंडा जैसे खाद्य पदार्थ ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं। चेहरे पर मुंहासों होने से रोकने के लिए आहार में ओमेगा-3 फैटी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। ओमेगा 3 फैटी एसिड के अन्य स्रोतों में फ्लैक्सीड्स, चिया सीड्स, सोयाबीन, सामन आदि शामिल हैं। [ये भी पढ़ें: खाद्य पदार्थ और ड्रिंक्स जिनकी वजह से मुंहासें होते हैं]

एंटी ऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थ

foods for acne free skin
डार्क चॉकलेट में भरपूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा पर मुँहासों को रोकने में मदद करते हैं।

जब शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ता है, तो यह अक्सर मुंहासों का कारण बनता है। शरीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से लड़ने में मदद करते हैं। इसलिए मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आपको एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। ब्रोकली, ग्रीन टी, डार्क चॉकलेट, जामुन, किशमिश आदि मुंहासों से बचाव करने में मदद करते हैं।

डेयरी उत्पादों का सेवन कम

foods for acne free skin
Diet for acne: मुंहासे मुक्त त्वचा पाने के लिए स्वस्थ आहार आवश्यक लेना है।

डेयरी उत्पाद अक्सर चेहरे पर मुंहासे होने का कारण होते हैं क्योंकि जानवरों को हार्मोनल इंजेक्शन दिये जाते हैं जो डेयरी उत्पादों को संक्रमित कर देते हैं। इसके कारण व्यक्ति के शरीर में प्राकृतिक हार्मोनल संतुलन प्रभावित होता है और मुँहासे होने लगते है। आप डेयरी मिल्क के बजाय सोया मिल्क, नारियल का दूध, चावल का दूध, बादाम दूध आदि का सेवन कर सकते हैं।

चॉकलेट का सेवन सीमित करें
चॉकलेट में मौजूद शुगर की अधिक मात्रा चेहरे पर मुंहासों का प्रमुख कारण होती है। यह शुगर शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ाती है और इससे कई त्वचा संबंधी समस्याएं होती है। इसलिए चॉकलेट की सेवन सीमित करें। [ये भी पढ़ें: मुंहासें होने पर किन चीजों से परहेज करें]

ये खाद्य पदार्थ आपको मुंहासों से मुक्त त्वचा पाने में मदद करते हैं। इसके अलावा अपने आहार में विटामिन ई, विटामिन ए और जिंक युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "