dry skin care: रुखी त्वचा की देखभाल के लिए खाद्य पदार्थ

Best Foods For Dry Skin Care

dry skin care: रुखी त्वचा के लिए कुछ हेल्दी खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

dry skin care: पोषण की कमी के कारण त्वचा रुखी हो जाती है। रुखी त्वचा को अतिरिक्त पोषण और देखभाल की जरुरत होती है। त्वचा के रुखेपन को दूर करने के लिए आप कुछ पोषक तत्वों का सेवन कर दे सकते हैं जो कि त्वचा को अतिरिक्त मॉइश्चर देते हैं और त्वचा के रुखेपन को दूर करते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स और हेल्दी फैट्स युक्त खाद्य पदार्थ त्वचा को पोषण देते हैं। आइए जानते हैं कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में जिनका सेवन करना रुखी त्वचा की देखभाल के लिए लाभकारी होता है।[ये भी पढ़ें: Dry Skin Care: रुखी त्वचा की देखभाल के लिए क्या करें और क्या ना करें ]

dry skin care: रुखी त्वचा के लिए खाद्य पदार्थ

  • फिश
  • नट्स
  • एवोकाडो
  • ऑलिव ऑयल
  • .खीरा

1.फिश-
फिश जैसे- साल्मन. टूना आदि में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कि त्वचा को पोषण देता है और रुखेपन को दूर करता है। फिश का सेवन रुखी त्वचा वाले लोगों को करना चाहिए।[ये भी पढ़ें:  Healthy Eating Rules: व्यस्त लोग स्वस्थ तरीके से खाने की आदत कैसे डालें  ]

2. नट्स-
नट्स में विटामिन ई और फैटी एसिड होता है जो कि त्वचा को पोषण देते हैं। रुखी त्वचा की देखभाल के लिए नट्स का सेवन लाभकारी होता है।

3. एवोकाडो-

Best Foods For Dry Skin Care
dry skin care: एवोकाडो का सेवन रुखी त्वचा के लिए लाभकारी होता है।

एवोकाडो में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं। इस फल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होते हैं जो ना सिर्फ त्वचा को पोषण देते हैं बल्कि त्वचा को झुर्रियों और सूजन से भी बचाते हैं। त्वचा के रुखेपन को दूर करने के लिए एवोकाडो को डाइट में शामिल करें।

4. ऑलिव ऑयल-
ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो कि त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। यह त्वचा को सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों और रुखेपन से बचाता है।

5.खीरा-
खीरे में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है साथ ही इसमें विटामिन ए, विटामिन सी आदि एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। खीरे का सेवन करने से त्वचा का लचीलापन बना रहता है और त्वचा हाइड्रेट रहती है। रुखी त्वचा को पोषण देने के लिए खीरे का सेवन करना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: रुखी त्वचा के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कैसे करें]

इन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन करना रुखी त्वचा के लिए लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "