Essential Oil: बॉडी वॉश में कौन से एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं

which Essential Oils you can add to your body wash

Body wash: बॉडी वॉश में एसेंशियल ऑयल मिलाने से इसके फायदे बढ़ जाते हैं।

Essential Oil: बॉडी वॉश हमारे स्किन केयर रुटीन का एक जरुरी हिस्सा है। लगभग सभी लोग बॉडी वॉश का इस्तेमाल त्वचा को क्लिंज करने के लिए करते हैं। बॉडी वॉश शरीर से गंदगी को निकालने के लिए, त्वचा को ताजा करने के लिए, इंफेक्शन से दूर रखने के लिए और त्वचा को कोमल बनाने के लिए जरुरी ब्यूटी प्रोडक्ट है। हम में से अधिकतर लोग बाजार से खरीदे हुए बॉडी वॉश का इस्तेमाल करते हैं जो त्वचा को समस्याओं से मुक्त बनाने में मदद करते हैं। हालांकि बॉडी वॉश के फायदों को बढ़ाने के लिए आप इनमें एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं। अगर आप बॉडी वॉश में एसेंशियल ऑयल मिलाते हैं तो आपकी त्वचा साफ रहने के साथ-साथ इसमें मॉइश्चर भी बना रहता है। आइए जानते हैं कि आप बॉडी वॉश में कौन से एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं। [ये भी पढ़ें: त्वचा की बेहतर देखभाल के लिए घर पर ही बनाएं बॉडी वाश]

Essential Oil: एसेंशियल ऑयल जिन्हें आप बॉडी वॉश में मिला सकते हैं

  • रोजमेरी एसेंशियल ऑयल
  • जैस्मिन एसेंशियल ऑयल
  • लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल
  • कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल
  • लेवेंडर एसेंशियल ऑयल

रोजमेरी एसेंशियल ऑयल
रोजमेरी एसेंशियल ऑयल में औषधीय गुण होते हैं जो त्वचा को कई समस्याओं से बचाते हैं। बॉडी वॉश में रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर इस्तेमाल करें।

जैस्मिन एसेंशियल ऑयल
जैस्मिन एसेंशियल ऑयल आपकी त्वचा को पोषण देने में मदद करता है। इसे अपने बॉडी वॉश में मिलाने से आपकी त्वचा मुलायम बनती है और स्किन इरिटेशन से छुटकारा मिलता है। बॉडी वॉश में जैस्मिन एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: चेहरे पर निखार लाने के लिए करें टर्मरिक एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल]

लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल
लेमनग्रास एसेंशियल ऑयल त्वचा पर मौजूद जर्म्स को मारने में मदद करता है। इन जर्म्स के कारण स्किन इंफेक्शन होने की संभावनाएं होती हैं। इसके अलावा यह त्वचा को रेडिएंट और ग्लोइंग बनाता है।

कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल
कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल में त्वचा के लिए लाभकारी गुण पाएं जाते हैं। कैमोमाइल एसेंशियल ऑयल में हीलिंग प्रोपर्टीज होती है जो त्वचा को साफ करने के साथ इसे स्वस्थ और खुशबूदार बनाता है। [ये भी पढ़ें: एसेंशियल ऑयल की मदद से दूर करें झुर्रियां]

लेवेंडर एसेंशियल ऑयल

best essential oils to add to your body wash
Body Wash: त्वचा को कोमल बनाने के लिए आप बॉडी वॉश में लेवेंडर एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं।

लेवेंडर एसेंशियल ऑयल आपके त्वचा को इंफेक्शन से दूर रखने में मदद करता है और त्वचा को कोमल बनाता है। इसकी खुशबू के कारण भी यह बॉडी वॉश में मिलाने के लिए बेहतरीन ऑयल है।

[जरुर पढ़ें: त्वचा के बेजान होने के कारण]

ये कुछ एसेंशियल ऑयल है जिन्हें आप बॉडी वॉश में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं और त्वचा को कोमल बना सकते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "