झुर्रियों को खत्म करने के लिए एंटी-एजिंग ऑयल का इस्तेमाल करें

Best Anti-Aging Oils for Younger Looking Skin

anti aging oil: झुर्रियों को कम करने के लिए एंटी-एजिंग ऑयल का इस्तेमाल करें।

anti aging oil:  बढ़ती उम्र के लक्षण सबसे पहले त्वचा पर नजर आते हैं। उम्र के साथ-साथ त्वचा में कसावट कम होने लगती है और झुर्रियां, फाइन लाइन्स, त्वचा का लटकना और त्वचा का प्राकृतिक तेल कम होने जैसी समस्याएं पैदा होने लगती है। ऐसे में आपको अपनी विशेष देखभाल करनी जरुरी हो जाती है। एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट लेने की बजाय घर पर ही कुछ प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके  त्वचा की झुर्रियों को कम कर सकते हैं। बहुत सारे प्राकृतिक तेल एंटी-एजिंग गुणों वाले होते हैं जो त्वचा को हाइड्रेट और झुर्रियों रहित बनाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि झुर्रियों से निजात पाने के लिए आप किन एंटी-एजिंग तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें:  Anti-aging Massage: झुर्रियों को कम करने के लिए कैसे करें स्पून मसाज ]

anti aging oil:  एंटी-एजिंग ऑयल  जो कि झुर्रियों को खत्म करते हैं

  • बादाम तेल
  • नारियल का तेल
  • आर्गन ऑयल
  • ऑलिव ऑयल
  • एवोकाडो ऑयल

1. बादाम तेल-
बादाम तेल में विटामिन ई और विटामिन के होते हैं जो कि त्वचा पर नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। त्वचा में कसावट बनाए रखने के लिए और त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिए रोजाना रात को बादाम के तेल की मालिश करके सोएं।[ये भी पढ़ें:  निखरी त्वचा पाने के लिए कैसे करें बादाम तेल का इस्तेमाल ]

2. नारियल का तेल-

Best Anti-Aging Oils for Younger Looking Skin
anti aging oil: नारियल का तेल झुर्रियों को कम करने के लिए फायदेमंद होता है।

नारियल के तेल में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि त्वचा को पोषण देते हैं और झुर्रियां होने से बचाते हैं। नारियल का तेल प्राकृतिक सनस्क्रीन का काम करता है। त्वचा पर लगाने के साथ-साथ खाने में भी नारियल तेल का सेवन फायदेमंद रहता है।

3. आर्गन ऑयल-
आर्गन तेल त्वचा तेजी से अवशोषित कर लेता है इसलिए यह हर प्रकार की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होते हैं और झुर्रियों से बचाने में मदद करते हैं। आर्गन ऑयल से चेहरे पर मालिश करने या डाइट में इसे शामिल करने से लाभ मिलता है।

4. ऑलिव ऑयल-
ऑलिव ऑयल में विटामिन ए,ई और फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं। त्वचा पर ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से त्वचा में कसावट आती है और सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए ऑलिव ऑयल से चेहरे की मसाज करें और 10 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से चेहरे को साफ करें।

5.एवोकाडो ऑयल-
एवोकाडो का तेल विटामिन ए और विटामिन ई से भरपूर होता है जो कि त्वचा को डैमेज होने से बचाता है। एवोकाडो का तेल नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है और त्वचा को झुर्रियों से बचाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए त्वचा पर रात को एवोकाडो ऑयल की मसाज करें और सुबह चेहरा धो लें।

[जरुर पढ़ें: उम्र बढ़ने के अलावा भी कई कारणों से हो सकती हैं चेहरे पर झुर्रियां]

तेल का इस्तेमाल आपकी त्वचा को झुर्रियों से बचाने के लिए लाभकारी होता है इसलिए प्राकृतिक तेलों की मदद से चेहरे को झुर्रियों से बचाएं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "