Vitamin B: विटामिन बी के सौंदर्य लाभ

Read in English
Vitamin B for skin, hair, nails

Vitamin B benefits: त्वचा को निखारने के लिए विटामिन बी मेलानिन का उत्पादन करता है।

Vitamin B: शरीर को सही तरह से काम करने के लिए विटामिन्स जरुरी हैं। आपके शरीर को बहुत ही कम मात्रा में इनकी जरुरत होती है लेकिन इनकी कमी आपके पूरे स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। आजकल सौंदर्य प्रसाधनों में बी-कॉम्पेलक्स विटामिन्स का महत्व बढ़ गया है। विटामिन बी-1, बी-2, बी-3, बी-5, बी-6, बी-7, बी-9, बी-12 आदि विटामिन बी के प्रकार हैं। इनके इस्तेमाल से आपको निखरी त्वचा, काले घने बाल, और मजबूत नाखून पाने में मदद मिलती है। आप भी अपनी सुंदरता को बढ़ाने के लिए बी-कॉम्पलेक्स विटामिन को अपने ब्यूटी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं विटामिन बी के क्या सौंदर्य लाभ होते हैं। [ये भी पढ़ें: विटामिन बी-3 का सेवन शरीर के लिए क्यों लाभकारी है]

Vitamin B benefits: विटामिन बी के क्या सौंदर्य लाभ होते हैं

  • एजिंग के लक्षणों को रोकता है
  • त्वचा को स्वस्थ बनाता है
  • नाखूनों को स्वस्थ बनाता है
  • बालों के विकास को बढ़ाता है
  • बालों को सफेद होने से बचाता है

एजिंग के लक्षणों को रोकता है
विटामिन बी एक एंटी-ऑक्सीडेंट है जो शरीर में रक्त संचार को बढ़ाता है। यह आपके चेहरे पर उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करता है। यह एजिंग(ageing) को कम करके आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है।

त्वचा को स्वस्थ बनाता है

Vitamin B for skin, hair, nails
Vitamin B benefits: त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए विटामिन बी जरुरी है।

विटामिन बी के सभी प्रकार आपको स्वस्थ त्वचा पाने में मदद करते हैं। विटामिन बी की मदद से आपकी त्वचा मुंहासे, पिंपल्स और झुर्रियों से बचती है और स्वस्थ रहती है। [ये भी पढ़ें: त्वचा और बालों के लिए क्यों जरुरी है विटामिन ई का सेवन]

नाखूनों को स्वस्थ बनाता है
नाखूनों, त्वचा और बालों की कोशिकाओं को बनाने के लिए बायोटिन की आवश्यकता होती है। इसलिए अगर आपके नाखून जल्दी टूटते हैं या बढ़ते नहीं हैं तो आप अपने आहार में विटामिन बी जरुर शामिल करें।

बालों के विकास को बढ़ाता है

Vitamin B for skin, hair, nails
Vitamin B benefits: विटामिन बी हेयर फॉलिकल्स को स्वस्थ बनाता है।

बालों के विकास के लिए थियामिन(विटामिन बी-1) की आवश्यकता होती है। थियामिन स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे स्कैल्प स्वस्थ रहती है और बालों के फॉलिकल्स को ऑक्सीजन मिलती है। जिससे बाल बढ़ते हैं।

बालों को सफेद होने से बचाता है
शरीर में मेलानिन के उत्पादन के लिए विटामिन बी जरुरी है। मेलानिन बालों के प्राकृतिक रंग को बनाएं रखता है और इन्हें समय से पहले सफेद होने से बचाता है। [ये भी पढ़ें: स्वस्थ बालों के लिए विटामिन-बी युक्त खाद्य पदार्थ]

ऊपर दिए गए लाभों के अलावा विटामिन बी आपके बालों में नमी और त्वचा का मॉइश्चर बनाए रखता है। इसके अलावा यह इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "