beauty benefits of Guava Leaves: अमरुद के पत्तों के सौंदर्यलाभ

Benefits of Using Guava Leaves on Skin and Hair

अमरुद के पत्ते सौंदर्य के लिए लाभकारी होते है

beauty benefits of Guava Leaves:  अमरुद के पत्ते सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इनमें तमाम तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए कई तरह की बीमारियों से निजात पाने के लिए इनका सेवन एक स्वास्थ्यवर्धक हर्ब के रुप में किया जाता है। क्या आप जानते हैं कि अमरुद के पत्ते सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं। आइए जानते हैं कि खूबसूरती बढ़ाने के लिए अमरुद के पत्तों का इस्तेमाल किस प्रकार से उपयोगी होता है। [ये भी पढ़ें: कोमल और स्वस्थ त्वचा के लिए करें मिल्क बाथ]

beauty benefits of Guava Leaves:  खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे लाभकारी है अमरुद के पत्ते

  • झुर्रियों को कम करते हैं
  •  काले धब्बों को कम करता है
  • खुजली को कम करता है
  •  बालों के लिए लाभकारी
  • स्कैल्प को स्वस्थ बनाते हैं

1.झुर्रियों को कम करते हैं- अमरुद के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो कि चेहरे पर से झुर्रियों और मुंहासों को कम करने के लिए लाभकारी होते हैं। अमरुद के पत्तों का पेस्ट लगाने पर त्वचा की झुर्रियां कम हो जाती है।

2. काले धब्बों को कम करता है- अमरुद के पत्तों का इस्तेमाल झाइयों और चेहरे पर से काले धब्बों को कम करने में भी काफी मददगार होता है। अमरुद के पत्तों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर से दाग-धब्बे एकदम साफ हो जाते हैं।

3. खुजली को कम करता है- अमरुद के पत्तों में एंटी-ईचिंग और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। किसी भी प्रकार की खुजली को कम करने के लिए आप अमरुद के पत्तों के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. बालों के लिए लाभकारी-

Benefits of Using Guava Leaves on Skin and Hair
beauty benefits of Guava Leaves:  अमरुद के पत्ते बालों को सुंदर बनाने के लिए लाभकारी होते हैं।

अमरुद के पत्ते बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। अमरुद के पत्ते पानी में उबालकर इसके पानी से सिर धोने पर बाल जड़ों से मजबूत और स्वस्थ बनते हैं।

5. स्कैल्प को स्वस्थ बनाते हैं- अमरुद के पत्तों के पानी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स स्कैल्प के संक्रमण को दूर करते हैं और बालों को स्वस्थ व मजबूत बनाने के लिए लाभकारी होते हैं।[ये भी पढ़ें: कैस्टर ऑयल की मदद से करें डैंड्रफ का सफाया]

इस प्रकार अमरुद के पत्तों का उपयोग सुंदरता बढ़ाने के लिए लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "