बालों को स्वस्थ रखने के लिए स्टीम लेना क्यों है फायदेमंद

benefits of steam for -hair-

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए जिस प्रकार स्टीम लेना उपयोगी होता है उसी प्रकार बालों के लिए भी स्टीम लेना काफी लाभकारी होता है। स्टीम लेने से बालों को मॉइश्चर मिलता है जिससे बाल स्वस्थ और घने बनते हैं। जब आपके बालों को पोषण नहीं मिलता तो वे रुखे, बेजान और दोमुंहे हो जाते हैं। स्टीम लेने से स्कैल्प में प्राकृतिक तेल की मात्रा बढ़ जाती है, इसी के साथ बालों में गर्म तेल की मालिश करने से इसके लाभ और अधिक बढ़ जाते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे स्टीम लेना बालों के लिए फायदेमंद है और कैसे इससे बाल खूबसूरत बन सकते हैं।[ये भी पढ़ें: त्वचा पर सेब का इस्तेमाल करने से क्या फायदे होते हैं]

1.बालों के रोमछिद्र खुलते हैं: सिर पर तेल मालिश करने से पहले अगर आप स्टीम लेते हैं तो इससे स्कैल्प के बंद छिद्र खुल जाते हैं। अगर आपकी स्कैल्प के रोमछिद्र बंद रहते हैं तो बालों की जड़ों में तेल नहीं जा पाता जिससे बालों को पोषण नहीं मिलता है इसलिए स्टीम लें इससे स्कैल्प तेल को अवशोषित कर लेता है जिससे बाल मजबूत बनते हैं।

2.हेयर स्टाइल के लिए: बाल अगर बिखरे-बिखरे होते हैं तो कोई भी हेयर स्टाइल बनाना काफी मुश्किल हो जाता है। बालों को स्टीम करने से उनमें मॉइश्चर बना रहता है जिससे आसानी से किसी भी तरीके का हेयरस्टाइल बनाया जा सकता है।[ये भी पढ़ें: फेशियल वाइप्स करते का इस्तेमाल करने से क्या नुकसान होते हैं]

3.स्कैल्प को साफ रखता है: स्कैल्प में गंदगी जमा होने से रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिसके लिए सिर्फ सिर धोना ही काफी नहीं होता है। स्टीम लेने से ये रोमछिद्र खुल जाते हैं जिससे स्कैल्प की गंदगी बाहर निकल जाती है और स्कैल्प साफ हो जाती है।

4.बाल तेजी से बढ़ते हैं: स्कैल्प में जमा गंदगी बालों को बढ़ने से रोकती है जिससे बालों की ग्रोथ रुक जाती है। अगर आप स्टीम लेते हैं तो स्कैल्प के रोमछिद्र खुले रहते हैं और बाल तेजी से बढ़ते हैं।

5.घर पर स्टीम कैसे लें:

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "