Sesame oil: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए तिल के तेल के फायदे

sesame oil to make skin beautiful

sesame oil: तिल का तेल त्वचा को सुंदर बनाता है

Sesame oil:  त्वचा की खूबसूरती को धूल, धूप, प्रदूषण और सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें कम कर देती है। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए आप तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। तिल का तेल पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो कि बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए लाभकारी होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि त्वचा के मुंहासों और उनकी सूजन को खत्म करने के लिए लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कि त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल कैसे उपयोगी होता है। [ये भी पढ़ें: त्वचा को हाइड्रेट कैसे बनाएं रखें]

Sesame oil: खूबसूरत त्वचा के लिए तिल का तेल

  • बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाता है
  • झुर्रियों को कम करता है
  • त्वचा को पोषण देता है
  • प्राकृतिक सनस्क्रीन होता है
  • मालिश करने के लिए उपयोगी

1.बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाता है-

Benefits of sesame oil to make skin beautiful
sesame oil for skin:तिल का तेल मुंहासों को खत्म करता है

तिल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेंट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जिससे त्वचा के कटने-फटने या त्वचा पर घाव होने के कारण होने वाले बैक्टीरियल इंफेक्शन को रोकने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। घावों पर यह तेल एंटी-सेप्टीक की तरह काम करता है और संक्रमण से रक्षा करता है।

2.झुर्रियों को कम करता है-
तिल के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि त्वचा पर झुर्रियों को कम करता है और रोमछिद्रों को छोटा करता है। इसलिए त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए भी तिल के तेल का उपयोग फायदेमंद होता है।तिल का तेल बालों के लिए कैसे लाभकारी है जानने के लिए क्लिक करें।

3 त्वचा को पोषण देता है-

Benefits of sesame oil to make skin beautiful
sesame oil for skin: तिल का तेल त्वचा को पोषण देता है।

तिल का तेल त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ त्वचा को पोषण देता है। यह एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर होता है जो कि त्वचा को रुखी होने से बचाता है। इसलिए तिल के तेल का इस्तेमाल त्वचा को खूबसूरत बनाता है।

4.प्राकृतिक सनस्क्रीन होता है-
तिल के तेल में विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ SPF-4 होता है। इसलिए सूर्य की हानिकारक किरणों के बुरे असर से त्वचा को बचाने के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल नेचुरल सनस्क्रीन की तरह कर सकते हैं।

5.मालिश करने के लिए उपयोगी-
शरीर से टॉक्सिन्स निकालने और त्वचा को डिटॉक्स करने के लिए भी तिल का तेल उपयोगी होता है। त्वचा पर तिल के तेल की मालिश करने से त्वचा टॉक्सिन्स रहित और खूबसूरत बनती है। [ये भी पढ़ें: बिना पेडीक्योर पैरों को खूबसूरत कैसे बनाएं]

तेल के तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पोषण देते हैं और साथ ही खूबसूरत बनाने के लिए भी लाभकारी होते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "