Benefits of oily skin: तैलीय त्वचा होने से क्या फायदे होते हैं

Read in English
Benefits of oily skin

Oily skin: तैलीय त्वचा के कई फायदे होते हैं।

त्वचा के तैलीय होने के पीछे कई कारण होते हैं। त्वचा पर जब ग्लैंड सेबेसियम अधिक मात्रा में तेल का उत्पादन करने लगती हैं तो त्वचा तैलीय होने लगती है। कई लोगों को लगता है कि त्वचा के तैलीय होने की वजह से कई परेशानियां होने लगती हैं। त्वचा के तैलीय होने से नुकसान के साथ कुछ फायदे भी होते हैं। मगर सभी को तैलीय त्वचा पसंद नहीं होती है। इसलिए वह कई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते रहते हैं ताकि तैलीय त्वचा से छुटकारा पा सके। लेकिन इन प्रोडक्ट्स के कई नुकसान भी होते हैं। इसलिए इनके फायदों को अपनाना ही बेहतर होता है। तो आइए आपको तैलीय त्वचा से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: Oily Skin Care products: तैलीय त्वचा के लिए जरुरी ब्यूटी प्रोडक्ट्स]

Benefits of oily skin: तैलीय त्वचा से होने वाले फायदे

त्वचा मुलायम होती है
सूरज से चेहरे को छुपाने की जरुरत नहीं होती है
हाइड्रेटिड रहती है
मेकअप लंबे समय तक लगा रहता है
त्वचा पर हमेशा निखार रहता है

त्वचा मुलायम होती है: तैलीय त्वचा होने पर आपको मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं पड़ती है। आपकी त्वचा पर प्राकृतिक तेल होता है जो त्वचा को मुलायम बनाते हैं और आपको किसी तरह के मॉइश्चराइजर की जरुरत नहीं होती है।

सूरज से चेहरे को छुपाने की जरुरत नहीं होती है: त्वचा के तैलीय होने की वजह से यह आपकी त्वचा और सूरज के बीच में एक बैरियर की तरह काम करता है जिसकी वजह से आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं होती है। जब आपकी त्वचा मॉइश्चराइज्ड रहती है सूरज की हानिकारक किरणें उसे कम हानि पहुंचा पाती हैं।

हाइड्रेटिड रहती है: आपको जितना पसीना आता है उतना ज्यादा आप पानी पीते हैं। इससे आप हमेशा हाइड्रेटिड रहते हैं। जिससे मुंहासें होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही ज्यादा पानी पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और त्वचा में निखार आता है।

मेकअप लंबे समय तक लगा रहता है: बहुत सी महिलाओं को लगता है कि ऑयली स्किन की वजह से उनके चेहरे पर मेकअप टिक नहीं पाता है। लेकिन यह गलत है, त्वचा पर मौजूद प्राकृतिक तेल मेकअप को लंबे समय तक टिके रहने देते हैं और आपका लुक नेचुरल रहता है। साथ ही आपको ज्यादा फाउंडेशन लगाने की जरुरत नहीं पड़ती है।

त्वचा पर हमेशा निखार रहता है: त्वचा के तैलीय होने की वजह से आपके चेहरे पर निखार रहता है। त्वचा पर निखार लाने के लिए आपको ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं पड़ती है।

[जरुर पढ़ें: Oily Skin: सात दिन में तैलीय त्वचा से पाएं छुटकारा]

तैलीय त्वचा होने पर आपको कई फायदे होते हैं। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "