Mint leaves for skin: त्वचा के लिए पुदीने के पत्ते कैसे लाभकारी होते हैं

Read in English
Beauty Uses of Mint

Mint leaves for skin: पुदीने का पत्ता त्वचा के लिए लाभकारी होता है

Mint leaves for skin: त्वचा की देखभाल आवश्यक होती है क्योंकि यह आपके व्यक्तित्व को आकर्षित बनाता है। लेकिन अस्वस्थ खान-पान, खराब दिनचर्या, धूल-मिटट्टी, प्रदूषण और जंक फूड्स का अधिक सेवन करने की वजह से लोगों को कई त्वचा संबंधी समस्या होने लगती है। त्वचा संबंधी समस्या जैसे- मुंहासे, पींपल्स और काले धब्बों को कम करने के लिए लोग कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें मौजूद हार्श केमिकल त्वचा के लिए नुकसानदायक होते हैं। इसलिए इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के बजाय पुदीने के पत्ते का इस्तेमाल करना अधिक लाभकारी होता है क्योंकि इनमें मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और त्वचा को स्वस्थ और हेल्दी भी रखते हैं। [ये भी पढ़ें: Walnut for skin: अखरोट का इस्तेमाल त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद होता है]

Mint leaves for skin: त्वचा की किन समस्याओं को पुदीने का पत्ता कम करता है

  • ब्लैकहेड्स कम करता है
  • मुंहासों और डार्क स्पॉट के लिए
  • त्वचा को निखारने के लिए
  • झुर्रियों को कम करने के लिए
  • त्वचा की जलन कम करने के लिए

ब्लैकहेड्स कम करता है:
पुदीने के पत्ते में विटामिन-सी, ए और आयरन होता है जो त्वचा पर होने वाले ब्लैकहेड्स को कम करता है और त्वचा को नुकसान भी नहीं पहुंचाता है क्योंकि ये पोषक तत्व त्वचा के पोषण प्रदान करता है।

मुंहासों और डार्क स्पॉट के लिए:

Mint leaves for Acne
Mint leaves for skin: पुदीने का पत्ता मुंहासों को कम करता है

पुदीने के पत्ते में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो मुंहासों वाले सेल्स को रिमूव करता है। यह चेहरे के डार्क स्पॉट और मुंहासों को कम करता है जिससे त्वचा क्लियर रहती है।

त्वचा को निखारने के लिए:
पुदीने के पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट और कई एजेंट होते हैं जो डेड सेल्स को रिमूव करते है। यह त्वचा के बैक्टीरिया को नष्ट करता है और त्वचा को निखारवे में भी मदद करता है।

झुर्रियों को कम करने के लिए:
पुदीने का पत्ता चेहरे रिंकल्स और फाइन लाइन्स को बेहतर करता है। यह त्वचा के फ्री-रेडिकल्स को भी रिमूव करता है और त्वचा के उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को भी कम करता है।

त्वचा की जलन कम करने के लिए:
पुदीने के पत्ते में कई एजेंट्स उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं और सूजन और जलन को भी कम करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा की एलर्जी को भी कम करता है।  [ये भी पढ़ें: Oily scalp: सिर की तैलीय त्वचा के लिए हेयर मास्क]

त्वचा की समस्या को कम करने के लिए पुदीने का पत्ता लाभकारी होता है और त्वचा को पोषण भी प्रदान करता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "