ग्लिसरीन और गुलाब जल का इस्तेमाल करने से त्वचा को मिलने वाले फायदे

benefits of glycerin and rose water for skin and face

photo credit: casadinatura.com.au

लोग अपनी त्वचा को सुंदर और दमकता हुआ बनाने के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल को अलग-अलग इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को कई फायदे मिलते हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फायदेमंद तत्व आपकी त्वचा को मुलायम और स्वस्थ बनाते हैं। आइए जानते हैं कि ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर इस्तेमाल करने से क्या फायदे मिलते हैं। [ये भी पढ़ें: प्राकृतिक तत्वों से त्वचा को ब्लीच कैसे करें]

ग्लिसरीन और गुलाब जल को इस्तेमाल करने की विधि:
1.5 कप गुलाब जल को एक चौथाई कप ग्लिसरीन के साथ अच्छी तरह मिला लें। अब इस मिश्रण को एक साफ बोतल में भरकर रख लें और आवश्यकतानुसार इस्तेमाल करें।

1. मॉइश्चराइज: ग्लिसरीन और गुलाब जल में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करके रूखा होने से बचाता है। गुलाब जल त्वचा को हाइड्रेट करके मुलायम और स्वस्थ बनाता है और ग्लिसरीन त्वचा के हाइड्रेशन और नमी को बरकरार रखता है। [ये भी पढ़ें: डार्क सर्किल को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें कैस्टर ऑयल]

2. त्वचा संबंधित समस्या:
benefits of glycerin and rose water for skin and faceग्लिसरीन और गुलाब जल आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करके रूखेपन से होने वाली जलन, खुजली और त्वचा के लाल हो जाने से बचाता है। गुलाब जल में मौजूद एंटीसेप्टिक और अस्ट्रिन्जेंट गुण मुंहासों और फुंसियों को दूर करके दोबारा आने से भी रोकते हैं।

3. पीएच की मात्रा को संतुलित करना: स्वस्थ त्वचा के लिए पीएच की मात्रा का संतुलित होना बहुत जरुरी है, जिससे त्वचा संबंधित समस्या जैसे मुंहासे या एक्जिमा नहीं हो पाता है। ग्लिसरीन और गुलाब जल दोनों ही आपकी त्वचा में पीएच की की मात्रा को संतुलित रखते हैं।

4. बढ़ती उम्र के लक्षणों को मिटाना: त्वचा के रूखा होने से उस पर झुर्रियां, झाइयां जैसे बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने लग जाते हैं। लेकिन ग्लिसरीन और गुलाब जल आपकी त्वचा में नमी बनाए रखकर त्वचा को रूखा होने से बचाता है और बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करता है।

5. त्वचा को साफ करता है: ग्लिसरीन और गुलाब जल आपके चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी और प्रदूषण के कणों के साथ चिपक जाते हैं और पानी के साथ धोने पर उन्हें भी निकालने में मदद करते हैं। जिससे रोमछिद्र खुल जाते हैं और त्वचा साफ हो जाती है। [ये भी पढ़ें: बालों को सनबर्न से बचाने के लिए इन हेयर मास्क का करें प्रयोग]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "