Healthy skin: निखरी त्वचा के लिए सेब के छिलके का उपयोग कैसे करें

Read in English
Apple Peels to Make your Skin Fair

Healthy skin: सेब का छिलका त्वचा में निखार लाता है

Healthy skin: हर कोई स्वस्थ और निखरी त्वचा की इच्छा रखता है। दुर्भाग्य से, प्रदूषण के कारण, अस्वास्थ्यकर भोजन का सेवन और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अत्यधिक उपयोग से कई त्वचा संबंधी समस्याएं होती हैं। इन त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए, लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं। हालांकि ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स तत्काल राहत प्रदान करते हैं, लेकिन वे त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव भी डालते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई हार्श केमिकल होते हैं जो त्वचा को शुष्क बनाते हैं। यदि आप त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सेब के छिलके आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकते हैं। सेब के छिलके में मौजूद प्राकृतिक अवयव त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। [ये भी पढ़ें: Mint leaves for skin: त्वचा के लिए पुदीने के पत्ते कैसे लाभकारी होते हैं]

Healthy skin: त्वचा को निखारने के लिए सेब के छिलके का इस्तेमाल कैसे करें

  • सेब का छिलका और टमाटर का फेस मास्क
  • बटरमिल्क फेस मास्क और सेब के छिलके का पाउडर
  • सेब और दलिया
  • नेचुरल क्लिंजर

सेब का छिलका और टमाटर का फेस मास्क:

benefits of apple peel on face
Healthy skin: सेब का छिलका त्वचा को नमी प्रदान करता है

सेब का छिलका और टमाटर का फेस पैक निखरी त्वचा पाने के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा, यह फेस पैक क्लिंजर और मॉइश्चराइजर के रूप में भी कार्य करता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए, सेब का छिलका और एक टमाटर लें। सेब के छिलके और टमाटर का पेस्ट बनाएं। अब एक चम्मच छाछ मिलाएं। बेहतर परिणामों के लिए, इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें।

बटरमिल्क फेस मास्क और सेब के छिलके का पाउडर:
सेब का छिलका विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है। सेब के छिलके के ये गुण निखरी त्वचा को प्राप्त करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए, 2 चम्मच सेब के छिलके का पाउडर और 3 चम्मच छाछ को मिलाएं। अब 15-20 मिनट के लिए त्वचा पर इस पेस्ट को लगाकर छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

सेब और दलिया:
ना केवल सेब का छिलका, सेब भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। 2 चम्मच एप्पल प्यूरी और ओट्स का पेस्ट बनाएं। 20 मिनट तक त्वचा पर इस पेस्ट को लगाकर छोड़ दें। इसे गर्म पानी से धो लें। यह आपको निखरी त्वचा प्राप्त करने में मदद करेगा।

नेचुरल क्लिंजर:
सेब के छिलके में नेचुरल एसिड होता है, जो ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को कम करते हैं। नेचुरल क्लिंजर के रूप में सेब का उपयोग किया जाता है। इसे बनाने के लिए, एक चम्मच सेब का रस, शहद और 2 चम्मच दूध को मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें। फिर निखरी त्वचा प्राप्त करने के लिए ठंडे पानी से धो लें।  [ये भी पढ़ें: Healthy skin: स्वस्थ त्वचा के लिए नींद क्यों जरुरी होती है]

निखरी त्वचा पाने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स का उपयोग करना हमेशा बेहतर होता है। निखरी त्वचा प्राप्त करने के लिए सेब के छिलके का इस्तेमाल सबसे बेहतर होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "