Skin Protection: गर्मियों में त्वचा को डार्क होने से कैसे बचाएं

Read in English
How to Protect Your Skin from Darkening in the Sun

Sun Damage: आप गर्मियों में त्वचा की सही देखभाल करके इसे डार्क होने से बचा सकते हैं।

Skin Protection: गर्मियों में सूरज की मार से आपकी त्वचा सबसे ज्यादा प्रभावित होती है। सूरज ही हानिकारक किरणों के संपर्क में अधिक समय तक रहने से ना केवल आपके चेहरे पर उम्र बढ़ने के लक्षण दिखने लगते हैं बल्कि आपका त्वचा की रंगत भी डार्क होती जाती है। ऐसे में त्वचा का प्राकृतिक निखार खो जाता है। सूरज की किरणों और धूप से बचने के लिए आप हर समय खुद को घर के अंदर बंद नहीं रख सकते हैं। हालांकि आप गर्मियों में त्वचा की सही देखभाल करके इसे डार्क होने से बचा सकते हैं। कुछ आसान टिप्स को अपनाकर आप अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं और इसकी रंगत को बरकरार रख सकते हैं। आइए जानते हैं गर्मियों में त्वचा को डार्क होने से कैसे बचाएं। [ये भी पढ़ें: त्वचा की रंगत को समान बनाने के लिए घरेलू उपाय]

Skin Protection: गर्मियों में त्वचा की रंगत को कैसे बरकरार रखें

  • सनस्क्रीन लगाएं
  • सूरज की किरणों से बचाव करने वाले कपड़ें पहनें
  • विटामिन ई से स्किन टैन हटाएं
  • ओमेगा-3 युक्त खाद्य पदार्थ खाएं
  • स्किन को हाइड्रेटेड रखें

सनस्क्रीन लगाएं

How to Prevent Skin Darkening in the Sun
Sun Damage: सनस्क्रीन सूरज की यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है।

सूरज की किरणों से बचाव करने के लिए जो सबसे पहला कदम आपको लेना चाहिए वो है सनस्क्रीन का इस्तेमाल। सनस्क्रीन सूरज की यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करता है। इसलिए एसपीएफ-30 सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें। [ये भी पढ़ें: बातें जो सनस्क्रीन लगाते वक्त आपको पता होनी चाहिए]

सूरज की किरणों से बचाव करने वाले कपड़ें पहनें
केवल सनस्क्रीन ही नहीं, धूप से त्वचा को बचाने के लिए आपको ऐसे कपड़े पहनने चाहिए जो आपको सूरज के संपर्क में आने से बचाएं। ऐसे फेब्रिक पहनें जो सूरज की हानिकारक किरणों से रक्षा करें। साथ ही हैट और सनग्लासेस भी पहनें।

विटामिन ई से स्किन टैन हटाएं

tips to Protect your skin from getting dark
Sun Damage: विटामिन ई एक एंटी-ऑक्सीडेंट है जो त्वचा पर यूवी किरणों के प्रभाव को कम करता है।

अगर स्किन पर सनटैन हो जाएं तो इसे हटाने के लिए और त्वचा की रंगत को वापस पाने के लिए विटामिन ई का इस्तेमाल करें। विटामिन ई एक एंटी-ऑक्सीडेंट है जो त्वचा पर यूवी किरणों के प्रभाव को कम करता है। यह त्वचा को रिपेयर करता है और मॉइश्चराइज रखता है। [ये भी पढ़ें: विटामिन ई की मदद से चेहरे के दाग-धब्बों को कैसे कम करें]

ओमेगा-3 युक्त खाद्य पदार्थ खाएं
ओमेगा-3 युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपकी त्वचा धूप के कारण डार्क होने से बच जाती है। इसलिए अपने आहार में ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें। सामन, नट्स, चिया सीड्स, हैम्प सीड्स आदि का सेवन करें।

स्किन को हाइड्रेटेड रखें
गर्मियों में त्वचा को स्वस्थ और तरोताजा रखने के लिए इसे हाइड्रेटेड रखना जरुरी है। जब आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहती है तो स्किन सेल्स रिपेयर होती रहती है जिससे त्वचा रिजुवेनेट होती है और त्वचा की रंगत बरकरार रहती है।

[जरुर पढ़ें: एक सप्ताह में त्वचा को कैसे निखारे]

ये कुछ टिप्स है जिनकी मदद से आप गर्मियों में त्वचा को डार्क होने से बचा सकते हैं और त्वचा की रंगत को बरकरार रख सकते हैं। इसके अलावा आप हर रोज त्वचा एलोवेरा जेल लगाएं। यह त्वचा को सूरज की किरणों से बचाता है। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "