ब्यूटी से जुड़ी गलतियां जो आप अक्सर करते हैं

Read in English
Beauty mistakes you didn't know you are making

अपने ब्यूटी से जुड़ी हर बातों का आपको खास ध्यान रखने की जरूरत होती है क्योंकि एक छोटी सी भी गलती आपके सौंदर्य को नुकसान पहुंचा सकती हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपने अनुसार चीजें सही लगती हैं लेकिन वास्तव में वो सही नहीं होती है और इस वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा हम में से बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो आलस की वजह से कुछ ब्यूटी से जुड़ी गलतियां कर देते हैं। बहुत सी ऐसी ब्यूटी से जुड़ी आदतें भी होती हैं जो हमारे स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है। एक छोटी सी भी गलती आपके लिए बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है। आइए जानते हैं ब्यूटी से जुड़ी गलतियां जो आप अक्सर करते हैं।  [ये भी पढ़ें: बालों और त्वचा के लिए आलू के सौंदर्य लाभ]

हॉट वॉटर शॉवर:
हॉट वॉटर शॉवर आपके शरीर के सारे नेचुरल एसेंशियल ऑयल को खत्म कर देता है। इस वजह से हमारी शरीर रूखी हो जाती है और खुजली और लालीपन जैसी की समस्या होने लगती है। इसके अलावा यह हमारे पोर्स को खोल देती है जिसके कारण कई समस्या होने लगती है।

मेकअप ब्रश को साफ ना करना:
समय अधिक लगने की वजह से कई लोग अपने मेकअप ब्रश को साफ नहीं करते हैं। तो इसलिए मेकअप ब्रश को हर दूसरे सप्ताह साफ करना चाहिए क्योंकि उन ब्रशेज में बहुत से बैक्टीरिया, कीटाणु और गंदगी होते हैं जो आपकी चेहरे को प्रभावित करते हैं और कई समस्याओं को बढ़ावा देते हैं।  [ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा के लिए घर पर ही बनाएं वेजिटेबिल फेस पैक]

पूरे बालों में कंडीशनर लगाना:
कई लोगों को लगता है कि कंडीशनर को बालों के साथ-साथ स्कैल्प पहर भी लगाना चाहिए। लेकिन यह गलत है क्योंकि इससे आपके बाल और ज्यादा तैलीय हो जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बालों के जड़ नए और हेल्दी होते हैं, तो इसलिए उनको कंडीशनर की आवश्यकता नहीं होती है।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना करना:
जब आप बाहर जाते हैं जो सूरज की रोशनी आपकी त्वचा को प्रभावित करती है जिससे टैनिंग, लालीपन या फिर झुर्रियां जैसी समस्या हो जाती हैं। तो इसलिए हमेशा धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

पींपल्स को फोड़ना:
बहुत से लोग अपने पींपल्स से परेशान होकर उन्हें फोड़ देते हैं। लेकिन हमेशा पींपल्स और ब्लैकहेड्स को फोड़ते रहने से वो आपके चेहरे पर दाग छोड़ देते हैं।

सोने से पहले मेकअप ना हटाना:
सोने से पहले मेकअप नहीं हटाने की वजह से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। ये आपकी त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां ला सकते हैं और साथ ही कई समस्या भी हो सकती है जैसे- जलन, सूजन या लालीपन। इसलिए हमेशा सोने से पहले मेकअप हटा लें। [ये भी पढ़ें: घर पर कैसे बनाएं फेशियल क्लिंजर]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "