सुंदर और निखरी त्वचा के लिए सोने से पहले अपनाएं ये तरीके

Read in English
Beauty Habits You Should Do Every Night

रोजाना हमारा चेहरा कई तरह के रसायन और हानिकारक अल्ट्रावायलेट(पराबैगनी) किरणों और प्रदूषण की चपेट में आता है जिससे चेहरे को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसी स्थिति में अगर चेहरे की त्वचा पर ध्यान न दिया जाए तो चेहरे पर समय से पहले बुढापे के लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं और चेहरे की रंगत भी फीकी पड़ जाती है। सोते समय हमारी त्वचा को पोषण मिलता है इसलिए जरूरी है कि सोने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखा जाए। आइए आपको बताते हैं ऐसे तरीके जिनको अपनाकर आप अपने चेहरे को क्षति से बचाते हुए उचित पोषण देकर अपनी सुंदरता को बरकरार रख सकते हैं।[ये भी पढ़ें: बालों को सुंदर बनाने के लिए सोने से पहले अपनाएं ये टिप्स]

1. सोने से पहले मेकअप उतार लें:सोने से पहले किसी भी हाल में मेकअप उतार लेना बेहद जरुरी है। मेकअप में कई तरह के रसायन मौजूद होते है जो आपके चेहरे को हानि पहुंचा सकते हैं। रात को सोते समय चेहरे पर मौजूद रोम छिद्र खुलते हैं और चेहरे की त्वचा खुद-ब-खुद निखरती है। चेहरे पर मेकअप फाउंडेशन, मस्कारा, लिपस्टिक, आई शेडो और हाईलाइटर की परत चेहरे के रोम छिद्रों को बंद रखती है जिस से त्वचा पर मुंहासे और दाग धब्बे आ जाते हैं। सोने से पहले मेकअप को मेकअप रिमूवर, फेसिअल क्लींजर या कोल्ड क्रीम की मदद से हटायें।

2. टोनर का इस्तेमाल करे:सोने से पहले हमेशा चेहरे पर टोनर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे का पीएच संतुलन सामान्य रहता है तथा किसी भी तरह के जीवाणु या बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण का ख़तरा कम ही जाता है। टोनर के इस्तेमाल से चेहरे की सारी गंदगी और धूल कण दूर होते हैं। वो लोग जिनकी त्वचा तैलीय होती है उनमें पिंपल और मुंहासे होने की संभावना ज्यादा होती है, ऐसे में टोनर का इस्तेमाल करना काफी लाभदायक होता है। बाजार में कई तरह के फेस टोनर उपलब्ध हैं लेकिन हमेशा ऐसे फेस टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए जो शुद्ध रूप से गुलाब जल से निर्मित हो। गुलाब जल प्राकृतिक तो होता ही है साथ ही साथ चेहरे को हाइड्रेट रखता है। सोने से पहले रुई के फाहे को गुलाब जल में डुबो कर चेहरे और गर्दन के हिस्से पर लगाएं। हमेशा ऐसे टोनर का इस्तेमाल करें जिसमे एल्कोहल न हो।[ये भी पढ़ें: दमकती त्वचा के लिए करें इन प्राकृतिक फेस टोनर का इस्तेमाल]

3. हाथों पर क्रीम लगाएं:सोने से पहले हाथों पर हैण्ड क्रीम लगाना हाथों को नर्म और कोमल बनाता है। सोने से पहले हाथों को किसी अच्छे साबुन से धो लें और किसी साफ़ तौलिये से सुखा ले और कोई हैण्ड क्रीम लगा लें। नियमित रूप से हैण्ड क्रीम लगाने से हाथ की त्वचा और नाख़ून स्वस्थ रहते हैं तथा क्युटीकल्स भी सुरक्षित रहते हैं।

4. रोजाना सोने से पहले ब्रश करेंसोने से पहले ब्रश करना एक अच्छी आदत है जिसका सम्बन्ध आपके सौन्दर्य से भी होता है। ऐसा करने से आपके दांत कैविटी से बचे रहते हैं। ऐसा करने से मुंह की दुर्गंध से भी छुटकारा मिलता है। रोजाना सोने से पहले दांतों को अच्छे तरह से किसी फ्लोराइड टूथपेस्ट और सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश से साफ़ करें और मुंह को गर्म पानी से धो लें। ब्रश के साथ-साथ दांतों को फ्लॉस करना भी दांतों के लिए बेहतर होता है।

5. आई क्रीम का इस्तेमाल करें:बुढापे की निशानी(साइन्स ऑफ़ एजिंग) सबसे पहले आंखो पर आनी शुरू होती है ऐसे में आंखों की देखभाल करना काफी जरुरी होता है। रोजाना सोने से पहले आई क्रीम लगाएं। अगर आंखों पर कोई मेकअप है तो उसे जरुर हटा लें। आई क्रीम आंखों की त्वचा को हाइड्रेट करता है तथा डार्क सर्कल और झुर्रियों के होने की संभावना को काफी हद तक कम करता है। हमेशा किसी हल्के(लाइटवेट) आई क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, पेप्टाइड और कैफीन की मात्रा मौजूद हो।

6. पैरों पर पेट्रोलियम जेली लगायें:शरीर के अन्य अंगो के साथ-साथ पैरों की देखभाल भी जरुरी होती है। रोजाना सोने से पहले पैरों पर पेट्रोलियम जेली लगाने से पैरों की त्वचा कोमल और स्वास्थ बनती है साथ-ही-साथ फटी एड़ियों की समस्या भी दूर होती है। पेट्रोलियम जेली लगाने से पहले पैरों को अच्छी तरह से धोकर सुखा लें फिर अच्छे तरीके से पेट्रोलियम जेली लगाएं और कॉटन से मोज़े पहन कर सोने जाएं।

7. सोने से बालों को पिनअप कर लें:सोने से पहले अपने बालों को बांध कर सोयें। ऐसा करना न केवल आपके बालों के लिए सही होगा बल्कि चेहरे के लिए भी ऐसा करना लाभदायक साबित होगा। ऐसा करने से बालों में गांठे बनने की समस्या उत्पन्न नहीं होगी साथ-ही-साथ बाल सुलझें रहेंगे। बालों में धुल कण और तेल मौजूद होते हैं ऐसे में अगर बाल सोते समय चेहरे से स्पर्श करे तो चेहरे पर कील मुंहासे होने की संभावना बढ़ जाती है।

8. हमेशा सिल्क से बने तकिये के कवर का ही प्रयोग करें:अगर आप रोजाना सिल्क पिलोकेस(तकिये का कवर) और सिल्क बेडशीट पर सोते हैं तो आपकी त्वचा और बालों को इससे काफी फायदा मिलेगा। दरअसल सिल्क में 18 जरुरी अमीनो एसिड और कई तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं जो बालों और त्वचा की स्वस्थ रखें में मदद करते हैं।[ये भी पढ़ें: इन आदतों से अपने नाखूनों को रखें स्वस्थ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "