beauty benefits of alum: फिटकरी का इस्तेमाल करने के सौंदर्य लाभ

benefits of alum:

benefits of alum: खूबसूरती बढ़ाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

beauty benefits of alum: फिटकरी को एलम भी कहा जाता है। यह एक केमिकल कंपाउड होता है जो कि गंदगी को साफ करते हैं और पानी को शुद्ध करने के लिए उपयोग में लिया जाता है। फिटकरी सिर्फ पानी को साफ करने के लिए ही उपयोगी नहीं होती है बल्कि त्वचा और सौंदर्य संबंधी अनेक परेशानियों को कम करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करना बेहद लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कि फिटकरी के कौन-कौनसे सौंदर्य लाभ होते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे करें। [ये भी पढ़ें: चीजें जिसकी वजह से आपके शाइनी बाल खराब हो सकती हैं]

beauty benefits of alum: फिटकरी के सौंदर्य लाभ

  • शेविंग कट को ठीक करने के लिए
  •  शरीर की बदबू को दूर करने के लिए
  •  मुंहासों को खत्म करता है
  •  ब्लैकहेड्स को कम करती है
  • डार्क अंडरआर्म्स की समस्या कम करता है

1.शेविंग कट को ठीक करने के लिए-
फिटकरी बहते खून का तेजी से थक्का बनाता है इसलिए त्वचा पर किसी भी तरह का कट लग जाने पर आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. शरीर की बदबू को दूर करने के लिए-
फिटकरी का इस्तेमाल डियोड्रेंट की तरह कर सकते हैं। फिटकरी बैक्टीरिया को खत्म करता है जिससे शरीर की बदबू कम हो जाती है। फिटकरी का इस्तेमाल आप डियोड्रेंट के रुप में भी कर सकते हैं।

3. मुंहासों को खत्म करता है-

beauty-benefits-of-using-alum
benefits of alum: मुंहासों को खत्म करने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल लाभकारी होता है।

फिटकरी के पाउडर में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसका इस्तेमाल मुंहासों पर सिर्फ 30 सेकेंड के लिए करें और ऐसा कई बार करने से त्वचा साफ और खूबसूरत बनती है।

4. ब्लैकहेड्स को कम करती है-
फिटकरी के पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाएं लेकिन इसे रगड़े नहीं। इस फेस पैक की मदद से ब्लैकहेड्स को खत्म किया जा सकता है।

5. डार्क अंडरआर्म्स की समस्या कम करता है-
डियोड्रेंट का अधिक और लंबे समय तक इस्तेमाल अंडरआर्म्स को काला बना देता है। लेकिन फिटकरी का इस्तेमाल डियोड्रेंट की तरह करने से डार्क अंडरआर्म्स की समस्या कम हो जाती है। पर इसका इस्तेमाल रोजाना नहीं करना चाहिए।

[जरुर पढ़ें: बालों को स्ट्रेट करने के प्राकृतिक तरीके]

इस प्रकार फिटकरी का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "