चंंदन पाउडर का इस्तेमाल कर चेहरे पर पाएं निखार

beauty benefits of sandal wood powder

त्वचा की बहुत सारी परेशानियां जैसे मुंहासे, एजिंग, दाग-धब्बे, आंखों के नीचे काले घेरे इन दिनों महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए आम समस्या है। ऐसे में आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए और भरपूर पानी पीना चाहिए लेकिन कई बार हमें त्वचा को बाहर से भी इन चीजों के ठीक करने के लिए स्पोर्ट देना पड़ता है। चेहरे से दाग-धब्बे और मुंहासों को साफ करने के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है। जिसमें चंदन सबसे महत्वपूर्ण और फायदेमंद हो सकता है आइए जानते हैं कि चंदन के पाउडर का इस्तेमाल कैसे फायदेमंद हैं आपकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए। [ये भी पढ़ें: घने बालों और बेदाग चेहरे के लिए अंडे को इस तरह इस्तेमाल करें]

चंदन पाउडर के गुण: 

1. टैनिंग को खत्म करता है: यह हमारे शरीर और त्वचा को टैनिंग से बचाता है। सूरज से निकलने वाली हानिकारक किरणों से बचाने के लिए चंदन का तेल काफी उपयोगी होता है। इसकी ठंडक सन बर्न से होने वाली जलन से भी छुटकारा दिलाती है और साथ ही त्वचा से लालपन भी हटाता है।

2.एंटी-इंफ्लेमेशन गुण: चंदन में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण प्राकृतिक रुप से मौजूद होते हैं। जो की आपकी त्वचा को सनबर्न से तो बचाते ही है साथ ही यह मुंहासों से भी रक्षा करते हैं। सैंडलवुड एसेंशियल ऑयल घावों को भरने के लिए भी कारगर होता है।

3.एंटी-सेप्टीक गुण: सैंडलवुड यानि चंदन की लकड़ी में एंटी-सेप्टीक गुण होते हैं जो की आपकी त्वचा को मुंहासों से बचाता है। यह त्वचा की गंदगी से होने वाले बैक्टीरिया के संक्रमण से भी आपको बचाता है चंदन के पाउडर को दूध में मिलाकर त्वचा पर लगाने से आपका चेहरा काफी हद तक ठीक हो जाता है।[ये भी पढ़ें: बालों को स्वस्थ बनाने के लिए घर पर कैसे लें हेयर स्पा]

चंदन के पाउडर से बनने वाले फेसपैक 

1.मुंहासे और ब्लैकहेड्स मिटाने के लिए: चंदन के पाउडर में चंदन का तेल मिलाएं और उसमें थोड़ी हल्दी मिलाकर फेसपैक तैयार करें और रातभर इसे मुंहासों पर लगाकर रखें। आप इसे चंदन के पाउडर में नारियल का तेल और नींबू का रस मिलाकर भी बना सकते हैं। जिसे रात को आधे घंटे चेहरे पर लगाकर रखें, इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। जिससे आपके मुंहासे खत्म हो जाते हैं।

2.त्वचा को मुलायम बनाने के लिए: सैंडलवुड एसेंशियल ऑयल की अपने चेहरे पर मसाज करें और इसे रातभर छोड़ दें। सुबह अपना चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से आपकी त्वचा मुलायम होती है।

3.टैनिंग खत्म करने के लिए: एक चम्मच खीरे का जूस एक चम्मच दही और शहद में मिलाकर उसमें नींबू का रस और चंदन के पाउडर की एक चम्मच मिलाकर फेसपैक बनाएं। इस मास्क को 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर इस धो लें।[ये भी पढ़ें: तैलीय त्वचा से निजात पाने के लिए स्टीम फेशियल करें इस्तेमाल]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "