Benefits of pumpkin seeds: कद्दू के बीज के सौंदर्यवर्धक लाभ

pumpkin seeds benefits, pumpkin seeds, benefits of pumpkin seeds, beauty benefits of pumpkin seeds

pumpkin seeds benefits: कद्दू के बीज शरीर को सुंदर बनाने के लिए फायदेमंद होते हैं

Benefits of pumpkin seeds: कद्दू के बीज स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ-साथ त्वचा और बालों के सौंदर्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं। कद्दू के बीज में अमीनो एसिड, जिंक, विटामिन ई आदि बहुत सारे उपयोगी पोषक तत्व होते हैं। कद्दू के बीज कोशिकाओं को रिपेयर करने के साथ-साथ नई कोशिकाओं के निर्माण में भी काफी मददगार होते हैं। ये त्वचा की कोशिकाओं में नए कोलेजन बनाने में मदद करते हैं इसलिए खूबसूरत त्वचा के लिए कद्दू के बीज काफी फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं कद्दू के बीज के सौंदर्य लाभ क्या-क्या होते हैं।[ ये भी पढ़ें:  कद्दू के बीज में हैं बहुत से स्वास्थ्यवर्धक गुण  ]

pumpkin seeds benefits:  सौंदर्यवर्धक लाभ कद्दू के बीज के

  • मुंहासों से बचाता है
  • झुर्रियों को कम करता है
  • बालों को घना बनाते है
  • त्वचा को निखारता है
  • बालों को रेशमी बनाता है

1.मुंहासों से बचाता है-
कद्दू के बीजों में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कि मुंहासों की सूजन और लालपन को कम करने में मदद करते हैं। कद्दू के बीजों के पाउडर को दूध में मिलाकर चेहरे पर लगाने से मुंहासे नहीं होते हैं। [ ये भी पढ़ें:  Habits to reduce Acne: रोजाना की आदतें जो आपके मुंहासों को कम करती हैं  ]

2. झुर्रियों को कम करता है-

pumpkin seeds benefits for skin
pumpkin seeds benefits: त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए कद्दू के बीजों का सेवन लाभकारी होता है

कद्दू के बीजों में जिंक और विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होते हैं इसलिए यह त्वचा में कसावट लाते हैं और झुर्रियां पैदा नहीं होने देते हैं। इसलिए कद्दू के बीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

3. बालों को घना बनाते हैं-
कद्दू के बीजों में आयरन और L-लाइसिन जैसे दो पोषक तत्व होते हैं जो कि बालों को झड़ने से रोकते हैं और ग्रोथ बढ़ाते हैं।
बालों के लिए कद्दू के बीजों का सेवन करने और कद्दू के बीज के तेल की मालिश करना फायदेमंद होता है।

4.त्वचा को निखारता है-
विटामिन ए नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है और कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए होता है। कद्दू के बीजों का सेवन करने से शरीर में विटामिन ए की कमी नहीं होती है और त्वचा निखरी हुई बनती है।

5.बालों को रेशमी बनाता है-
विटामिन ई बालों को पोषण देता है और रेशमी बनाता है। कद्दू के बीज में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है जिससे ये बालों को सुंदर और रेशमी बनाने में मदद करते हैं।

[ जरुर पढ़ें:  बालों से जूं दूर करने के लिए करें नारियल तेल का इस्तेमाल ]

कद्दू के बीजों का सेवन इस प्रकार आपको सुंदर बनाने के लिए फायदेमंद होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "