ग्रीन टी का फेस पर करें इस्तेमाल और पाएं निखार

beauty-benefits-of-green-tea

खूबसूरत त्वचा के लिए प्राकृतिक तत्वों का प्रयोग सबसे ज्यादा लाभकारी होता है, क्योंकि इनमें अनावश्यक और चेहरे की त्वचा के लिए हानिकारक केमिकल्स नहीं होते हैं। जिससे ये त्वचा को साफ भी करते हैं और इनके साइड-इफेक्ट्स भी नहीं होते। ग्रीन टी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है यह वजन कम करने में मदद करती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी यानि की हरी चाय में सौंदर्यवर्धक गुण भी होते हैं। ग्रीन टी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, इसलिए ये त्वचा के लिए लाभकारी होता है। आइए जानते हैं कैसे ग्रीन टी का इस्तेमाल त्वचा के लिए लाभकारी होता है।[ये भी पढ़ें: त्वचा में निखार के लिए ग्रेप फेस मास्क कैसे बनाएं]

क्यों है हरी चाय त्वचा के लिए गुणकारी: ग्रीन टी में कैटीकाइन्स होते हैं, जिनमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह मुंहासों को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को समाप्त कर देता है, साथ ही इसके सेवन से हार्मोन्स का भी बैलेंस बना रहता है। ग्रीन टी में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी होते हैं, जो त्वचा के लालपन को कम करने में मदद करता है और इसी के साथ ये मुंहासों के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है। आइए जानते हैं ग्रीन टी से बनें फेसमास्क और स्क्रब आदि के इस्तेमाल के बारे में।

1. ग्रीन टी एंटी-एकने फेसमास्क: यह त्वचा से सभी तरह के टॉक्सिन पदार्थों को साफ करता है, साथ ही त्वचा पर किसी भी तरह की जलन को शांत करने में मदद करता है।

कैसे करें इस्तेमाल: इसे इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच हरी चाय के पाउडर में एक अंडे का एग व्हाइट मिलाएं और इस मिश्रण में एक चम्मच शहद भी मिलाएं। इस मिश्रण को मिलाकर अपने चेहरे पर फेसमास्क कि तरह लगाएं और 30 मिनट तक रखें। इसके बाद चेहरे को धो लें और मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें। यह त्वचा के मुंहासों को साफ करने में काफी मददगार होता है।

2. ग्रीन टी -फेस स्टीम: ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, इसी के साथ इसमें कैटीकाइन्स होते हैं, जो की स्टीम लेने पर आपके रोमछिद्रों में पहुंच जाते हैं। जिस कारण ये त्वचा को डिटॉक्सीफाई करते हैं और त्वचा को मॉश्चराइज करके हाइड्रेट रखने में भी मदद करते हैं।[ये भी पढ़ें: डार्क सर्किल को दूर करने के लिए इस्तेमाल करें कैस्टर ऑयल]

कैसे करें इस्तेमाल:

  • 1/8 कप ग्रीन टी
  • 1/4 कप सूखी लेमन बाम
  • 2 चम्मच सूखा ऑर्गेनिक पिपरमेंट
    इन सभी सामग्री को एक प्याले में मिलाकर इसमें गर्म पानी मिलाएं और इस गर्म पानी से भाप लें। भाप यानि की स्टीम लेते समय आप अपना चेहरा तौलिए से ढ़क लें, इस दौरान आंखें बंद रखें। इसे आप सप्ताह में एक बार कर सकते हैं।

ग्रीन टी स्क्रब: ग्रीन टी स्क्रब के इस्तेमाल से आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाती है, साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं, ये त्वचा को निखरा हुआ बनाते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल:

  • 1 कप सफेद शुगर
  • 2 चम्मच हरी चाय का पाउडर
  • 2 ग्रीन टी बैग
  • 1 कप नारियल का तेल
    ग्रीन टी बैग्स को खोल कर उसमें से चाय की पत्तियों को निकालें और एक प्याले में सफेद चीनी और ग्रीन टी पाउडर और चाय की इन पत्तियों को डालकर अच्छे से मिला लें। और इसे तब तक मिलाते रहें जब तक ग्रीन टी और शुगर अच्छी तरह से मिक्स ना हो जाए। फिर इसमें धीरे-धीरे नारियल का तेल मिलाएं और इस पूरे मिश्रण को आप फ्रीज में रख सकते हैं। इसे आवश्यकता होने पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। [ये भी पढ़ें: ग्लिसरीन और गुलाब जल का इस्तेमाल करने से त्वचा को मिलने वाले फायदे]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "