beauty benefits of singhara: सिंघाड़ा खाने के सौंदर्य लाभ

beauty benefits of singhara:

beauty benefits of singhara: सिंघाड़ा खाना सौंदर्य के लिए भी लाभकारी होता है।

beauty benefits of singhara: सिंघाड़ा को सामान्य भाषा में पानीफल भी कहा जाता है। पानी में उगने वाले इस फल में पर्याप्त मात्रा में पानी तो होता ही है साथ ही इसमें पोटेशियम, जिंक, विटामिन बी और विटामिन ई भी पर्याप्त मात्रा में होता है। सिंघाड़े का आटा बनाकर इसकी रोटीयां और पकौड़े आदि का व्रत में काफी मात्रा में सेवन किया जाता है। सिंघाड़े का सेवन सिर्फ सेहत के लिए ही लाभकारी नहीं होता है बल्कि यह त्वचा की सुंदरता को भी बढ़ाता है। आइए जानते हैं कि सिंघाड़े का सेवन खूबसूरती बढ़ाने के लिए कैसे लाभकारी होता है। [ये भी पढ़ें: आपकी आदतें जो प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाती है]

beauty benefits of singhara: सिंघाड़ा खाने से कैसे बढ़ती है खूबसूरती

  • त्वचा निखरती है
  • त्वचा हाइड्रेट रहती है
  •  एक्जिमा से निजात मिलती है
  •  बालों को सुंदर बनाता है

1. त्वचा निखरती है- सिंघाड़े में मौजूद मिनरल्स ब्लड को डिटॉक्स करते हैं । शरीर में साफ रक्त का संचार करने से त्वचा जवां और निखरी हुई बनती हैं। [ये भी पढ़ें: बातें जो आपका चेहरा आपके स्वास्थ्य के बारे में बताता है]

2. त्वचा हाइड्रेट रहती है-

beauty benefits of eating Singhara
beauty benefits of singhara: त्वचा के लिए सिंघाड़ा का सेवन लाभकारी होता है।

सिंघाड़े में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है। इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और त्वचा हाइड्रेट बनी रहती है। सिंघाड़ा खाने से त्वचा के रुखेपन की समस्या पैदा नहीं होती है।

3. एक्जिमा से निजात मिलती है- सिंघाड़े में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा की बीमारी एक्जिमा से निजात दिलाने के लिए भी लाभकारी होते हैं। सिंघाड़ा पाउडर में नींबू का रस मिलाकर इसका त्वचा पर इस्तेमाल करने से एक्जिमा की समस्या दूर होती है।

4. बालों को सुंदर बनाता है- सिंघाड़ा में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी, विटामिन ई, जिंक आदि तत्व होते हैं। सिंघाड़ा खाने से बाल स्वस्थ बनते हैं और झड़ने से बचते हैं।

[जरुर पढ़ें: 20 की उम्र में आपको कौन सी जरुरी जांचे करानी चाहिए]

इस प्रकार सिंघाड़ा का सेवन करना खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लाभकारी होता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "