beauty benefits of honey: शहद खाने के सौंदर्य लाभ

beauty benefits of honey:

beauty benefits of honey: शहद खाना त्वचा की खूबसूरती के लिए लाभकारी होता है।

beauty benefits of honey: शहद का सेवन करना सेहत के लिए लाभकारी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शहद का सेवन करने से सेहत के साथ-साथ खूबसूरती भी बढ़ती है। शहद में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं इसलिए शहद का इस्तेमाल क्रीम, शैंपू, लोशन और लिप बाम आदि बनाने के लिए किया जाता है। आइए जानते हैं कि शहद का सेवन करने से आपकी खूबसूरती कैसे बढ़ती है।[ ये भी पढ़ें: Benefits Of Milk And Honey Cleanser: दूध और शहद क्लिंजर आपकी त्वचा को कैसे स्वस्थ रखता है ]

beauty benefits of honey: शहद खाने के क्या फायदे होते हैं

  • एलर्जी को कम करता है
  • मुंहासों से लड़ने में मदद मिलती है
  •  झुर्रियां खत्म करने में मदद मिलती है
  • बालों के लिए लाभकारी

1.एलर्जी को कम करता है- अगर आपकी त्वचा पर कुछ भी खाने से एलर्जी होती है तो शहद का सेवन करना लाभकारी होता है। शहद में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण त्वचा की एलर्जी को कम करने में मदद मिलती है।

2. मुंहासों से लड़ने में मदद मिलती है-

beauty benefits of eating honey
मुंहासों से छुटकारा दिलाने के लिए शहद लाभकारी होता है।

शहद में प्राकृतिक रुप से एंटी-सेप्टीक गुण होते हैं साथ ही सूदिंग गुण भी होते हैं जिससे त्वचा पर मुंहासों की समस्या एकदम खत्म हो जाती है। रोजाना शहद का सेवन करने और नींबू के साथ शहद मिलाकर त्वचा पर लगाने से मुंहासों की समस्या खत्म हो जाती है।

3. झुर्रियां खत्म करने में मदद मिलती है- शहद त्वचा पर मॉइश्चर की एक परत बना देता है जिससे त्वचा की झुर्रियां और रुखेपन की समस्या नहीं होती है। त्वचा पर शहद लगाने और रोजाना शहद का सेवन करने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती है।

4. बालों के लिए लाभकारी- बालों के लिए भी शहद का सेवन काफी लाभकारी होता है। शहद में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है साथ ही स्कैल्प का रुखापन दूर करता है।

[ ये भी पढ़ें: Honey Water for weight loss: वजन कम करने के लिए शहद और पानी क्यों पिएं ]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "