कोकोनट वाटर फेस टोनर के इस्तेमाल से त्वचा को होने वाले फायदे

Beauty Benefits of Coconut Water face toner

फेस टोनर त्वचा को साफ़ करने वाला एक ब्यूटी प्रोडक्ट है चेहरे के सूक्ष्म छिद्रों से गन्दगी को हटाकर त्वचा को खिला-खिला और ताजगी से भरपूर बनाता है। फेस टोनर चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा आयल को भी दूर करने में मददगार होता है। बाजार में भी कई तरह के फेस टोनर उपलब्ध हैं पर घर पर बने फेस टोनर का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद और सुरक्षित होता है। घर में बनाये जाने वाले फेस टोनर में कोकोनट वाटर फेस टोनर बनाने में काफी आसान होता है। आज हम इसी फेस टोनर से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। [ये भी पढ़ें: जानें पुरुष कैसे करें त्वचा की देखभाल]

कोकोनट फेस टोनर का इस्तेमाल करने से निम्नलिखित फायदे मिलते है:
1. त्वचा के लिए फायदेमंद:
नारियल पानी में प्रचुर मात्र में एंटीऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड, एंजाइम, बी काम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी, आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा और शरीर के अन्य हिस्सों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

2. झुर्रियों और काले धब्बों को दूर करता है: एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा से प्रचुर नारियल पानी त्वचा पर झुर्रियां, महीन रेखाए तथा काले धब्बों को दूर रखता है। जिसके कारण आपकी त्वचा साफ सुथरी बनी रहती है। [ये भी पढ़ें: फेस ऑयल(त्वचा के लिए तेल) से जुड़े कुछ मिथक]

3. त्वचा को बैक्टीरियल हमले से सुरक्षित करता है: नारियल के पानी में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को किसी भी प्रकार के बैक्टीरियल संक्रमण से दूर रखता है।

4. रक्तसंचार को बढ़ाता है: नारियल पानी के नियमित सेवन से या फिर नारियल पानी को चेहरे पर लगाने से रक्त संचार बेहतर ढंग से होता है जिससे त्वचा ताजगी से बनी रहती है।

5. त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है: पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा से प्रचुर नारियल पानी चेहरे को हाइड्रेटेड रखता है।

6. ताजगी बनाये रखता है:  नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन या नारियल पानी से निर्मित फेस टोनर लगाने से चेहरे पर ताजगी बनी रहती है।

इस बात में कोई दोराय नहीं है की यह फेस टोनर एक बहुत ही आवश्यक सौन्दर्य प्रसाधन(ब्यूटी प्रोडक्ट) है। इस फेस टोनर से चेहरे की त्वचा को कई तरह से फायदा मिलता है। यह फेस टोनर सभी स्किन टाइप के लिए सही होता है लेकिन ड्राई और नार्मल स्किन वाले लोगों के लिए ये फेस टोनर ज्यादा फायदेमंद होता है। इस फेस टोनर को रोजाना लगायें।

आप सिर्फ नारियल पानी को चेहरे पर एक फेस टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस बात का अवश्य ध्यान रखें की घर पर कोइ भी फेस टोनर या ब्यूटी प्रोडक्ट बनायें तो आर्गेनिक सामग्री का हीं इस्तेमाल करें।

कैसे करें इस फेस टोनर का इस्तेमाल:
*इस फेस टोनर का इस्तेमाल करने से पहले आपको इन बातों पर ध्यान देना चाहिए।
*ध्यान रखें की इस फेस टोनर के इस्तेमाल से पहले आपका चेहरा पूरी तरह साफ हो।
*इस फेस टोनर में रुई के फाहे डुबो कर त्वचा पर लगायें।
*ये फेस टोनर लगाते समय आंखों वाले हिस्से को छोड़ दे।
*घर में बनाये गए इस फेस टेनर को हमेशा एयरटाइट कंटेनर में डालकर फ्रीज में रखें। [ये भी पढ़ें: मेकअप रिमूवर की जगह इन प्राकृतिक तेलों का करें इस्तेमाल]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "