बेबी ऑयल जेल के उपयोग से निखारे सुंदरता

Beauty benefits of baby oil gel

हम सभी जानते हैं कि छोटे बच्चे के शरीर की मालिश करने के लिए बेबी ऑयल का उपयोग किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि बेबी ऑयल जेल का इस्तेमाल कई तरह के सौंदर्य लाभों के लिए भी किया जा सकता है। बेबी ऑयल जेल में 98 प्रतिशत मिनरल ऑयल और 2 प्रतिशत खुशबू होती है। इसमें पाए जाने वाले मिनरल ऑयल त्वचा के छिद्रों को बंद नहीं होने देते जिससे त्वचा बच्चे की तरह खिली रहती है। आइए आपको बताते हैं कि बेबी ऑयल जेल को आप किन लाभों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें मुल्तानी मिट्टी के प्राकृतिक गुणों से पाए निखरी और दमकती त्वचा]

हम में से बहुत से लोग ये नहीं जानते हैं कि बेबी ऑयल और बेबी ऑयल जेल अलग-अलग उत्पाद हैं और इनके उपयोग भी भिन्न हैं। बेबी ऑयल बच्चे की त्वचा को नमी पहुंचाता है जबकि बेबी ऑयल जेल त्वचा में आसानी से एबसोर्ब हो जाता है और त्वचा लंबे समय के लिये मॉइश्चराइज रखता है।

शरीर की मालिश:सबसे पहले आपको बता दें कि बेबी ऑयल जेल शरीर की मालिश के लिए एक बेहतरीन उत्पाद है। आप नहाने के बाद शरीर पर इस जेल से मालिश करें और फिर इसे ऐसे ही छोड़ दें। बॉडी वॉश या साबुन के इस्तेमाल से शरीर की त्वचा सूखी और शुष्क हो सकती है। नहाने के बाद बेबी ऑयल जेल लगाने से आपकी त्वचा इसकी नमी को जल्दी सोख लेती है। इससे आपके शरीर की त्वचा में लंबे समय तक नमी बनी रहती है और यह हाइड्रेटेड भी रहती है। [ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा चाहिए तो जमकर करें खरबूजे का सेवन]

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए:
Beauty benefits of baby oil gelअगर आपकी एड़िया फट गई है या रुखी हो रही है तो बेबी ऑयल जेल इसके लिए सही और आसान समाधान है। बेबी ऑयल जेल में विटामिन ई पाया जाता है जो रुखी त्वचा को रिपेयर और हील करने में मदद करता है। अपनी एड़ियों को ठीक से धो कर साफ तौलिये से पोछ लें। इन पर सोने से पहले बेबी ऑयल जेल लगाएं और हल्के से मालिश करें। इसके बाद पैरों में जुराब पहन लें। सुबह उठने पर ही आपको इसका असर दिखने लगेगा। मुलायम और कोमल एड़िया पाने के लिए इस उपाय को हर रोज दोहराएं।

मेकअप रिमूवर की जगह:मेकअप हटाने के लिए आप कितने तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करती है जिनमें केमिकल होते हैं। बेबी ऑयल जेल में बेहतरीन क्लिंजिंग एजेंट होते हैं जो मेकअप को हटाने में मदद करते हैं। अपने चेहरे की त्वचा पर बेबी ऑयल जेल लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मालिश करें। अब कॉटन नैपकिन की मदद से इसे साफ कर दें। इसके बाद अतिरिक्त तेल को चेहरे से हटाने के लिये एक बार चेहरे को दूसरे नेपकिन से पोछ लें।

होंठों को नर्म बनाने के लिये:
Beauty benefits of baby oil gelहोंठो को नर्म बनाने और इन्हें प्राकृतिक रंगत देने के लिये आप बेबी ऑयल जेल की मदद से घर पर ही एक लिप स्क्रब बना सकते हैं। एक चम्मच बेबी ऑयल जेल लेकर उसमें एक चम्मच चीनी और कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। इस स्क्रब को अपने होठों पर रब करें। कुछ मिनट रब करने के बाद इसे साफ पानी से धो दें। सोने से पहले इस तरीके को अपनाएं और आपके होंठ गुलाबी, मुलायम और चमकदार हो जाएंगे।

शेव के बाद जेल की तरह लगाएं:केवल महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी बेबी ऑयल जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सामान्य तौर पर पुरुष जब शेव करते हैं तो उसके बाद एक शेविंग लोशन का उपयोग करते हैं जिससे उनकी त्वचा को मॉइश्चर मिल सके और जलन भी कम हो जाए। अगर आपके घर में बेबी ऑयल जेल है तो शेविंग लोशन की जगह का इसका इस्तेमाल करें। यह आपकी त्वचा को शेव के बाद की जलन से भी बचाएगा और त्वचा को नमी पहुंचाएगा।

वैक्स के बाद जेल:
Beauty benefits of baby oil gelवैक्स करने के बाद त्वचा पर चिपचिपाहट जैसा महसूस होता है। बेबी ऑयल जेल की मदद से आप इस चिपचिपाहट को दूर कर सकते हैं। बेबी ऑयल जेल अपनी हथेली पर लेकर अंगुलियों की मदद से सीधे से त्वचा पर लगाएं और फिर नेपकिन से साफ कर लें।

आइब्रो को सही आकार देने के लिये:बेबी ऑयल जेल आपकी आइब्रो को सही आकार देने में भी काम आ सकता है। मेकअप करते वक्त अपने आइब्रो ब्रश को बेबी ऑयल जेल में भिगोएं और इससे अपनी आइब्रो को शेप दें। इसका आपकी आइब्रो पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होगा और आपकी आइब्रो को ग्रोथ मिलेगी। [ये भी पढ़ें: निखरी त्वचा चाहिए तो जमकर करें खरबूजे का सेवन]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "